Move to Jagran APP

सड़क हो गई ऊंची, बिजली के तार तक पहुंच रहे हाथ

सोनिया विहार पांचवा पुश्ता इलाके में बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने लापरवाही की सारी हदें लांघ दी है। सड़क किनारे कम ऊंचाई के खंभों पर ट्रांसफॉर्मर लगे हुए है, जो यमदूत का काम कर रहे हैं। क्षेत्र में कम ऊंचाई के खंभों पर खुले तारों से चिपक कर कई लोगों की मौत हो चुकी है। अनजाने में कोई बच्चा या पशु भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। क्षेत्र की समया को लेकर कई बार बिजली विभाग व स्थानीय विधायक को शिकायत की गई लेकिन शिकायत के बाद कभी कोई कार्रवाई नहीं होती है। विभागीय लापरवाही का हरजाना लोगों को मजबूरन जान देकर चुकाना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 29 Aug 2018 08:47 PM (IST)
Hero Image
सड़क हो गई ऊंची, बिजली के तार तक पहुंच रहे हाथ

पुष्पेंद्र कुमार, पूर्वी दिल्ली

सोनिया विहार के पांचवें पुश्ते इलाके में बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने लापरवाही की सीमा लांघ दी है। सड़क किनारे कम ऊंचाई के खंभों पर ट्रांसफॉर्मर लगे हैं। इन खंभों पर खुले तारों से चिपक कर कई लोगों की जान जा चुकी है। अनजाने में कोई बच्चा या पशु भी इसकी चपेट में आ सकता है। इस समस्या को लेकर कई बार बिजली निगम व स्थानीय विधायक से शिकायत की गई, लेकिन अब भी समस्या जस की तस है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र में सड़क निर्माण के लिए भराव किया गया था। इस दौरान सड़क पर लगे खंभे की ऊंचाई कम हो गई। इस कारण लोगों के हाथ यहां तार पर आसानी से पहुंच जाते हैं। ऐसे बिजली के तार में पशुओं के चिपकने का खतरा लगा रहता है। बिजली विभाग के अधिकारी खंभे पर तार के मकड़जाल को हटाने में असमर्थ हैं। इस रास्ते से गुजरने वाले बच्चे भी सुरक्षित नहीं हैं। रास्ते से स्कूली बच्चे भी निकलते हैं। बारिश के दौरान खंभे पर बिजली के तार के जाल से धुआं निकलने या स्पार्किंग होने पर क्षेत्र के लोग सहम जाते हैं। हाल ही में रविवार को पांचवें पुश्ते की गली नंबर-12 में अलाउद्दीन (58) की बिजली के टूटे तार से करंट लगने से मौत हो गई थी। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि इससे पहले भी करंट लगने से आठ लोगों की मौत भी हो चुकी है। बिजली विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। क्षेत्र में कम ऊंचाई के खंभों पर तार के जाल लोगों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। लोगों ने बताया कि आए दिन हादसे होते रहते हैं। इस संबंध में कई बार विभाग के लोगों को सूचना दे चुके हैं,मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

-------------------

रविवार के हादसे के बाद बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि विधायक निधि से खंभों की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी और हाई वोल्टेज लाइन को भूमिगत किया जाएगा। क्षेत्र में पांच करोड़ रुपये की लागत से इस व्यवस्था को सुधारा जाएगा, जिससे भविष्य में किसी प्रकार का हादसा न हो।

कपिल मिश्रा, विधायक।

क्षेत्र में सड़क निर्माण के दौरान भराव किया गया था। इससे खंभे नीचे पड़ गए। क्षेत्र में जिस डीएसआइआइडीसी एजेंसी ने भराव किया था उनसे हमने सड़क से खंभों को ऊंचे करने के लिए फंड की मांग की थी, जिससे हम सड़क के खंभों की ऊंचाई बढ़ा सकें।

-सीपी ¨सह, सीनियर अधिकारी, बीएसईएस विभाग।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।