Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: जमाना बदल गया है, नए फिटनेस ट्रेंड के रूप में छा रहा है 'प्रपोजल शेप चैलेंज'

फिटनेस एक्सपर्ट साहिल सिसोदिया के मुताबिक लड़कियां और लड़के दोनों फिटनेस चैलेंज ले रहे हैं और डेढ़ से दो महीने के कोर्स में अपने खान पान से लेकर दिनचर्या तक में बदलाव ला रहे हैं।

By Edited By: Updated: Fri, 31 Aug 2018 05:22 PM (IST)
Hero Image
लाइफस्टाइल: जमाना बदल गया है, नए फिटनेस ट्रेंड के रूप में छा रहा है 'प्रपोजल शेप चैलेंज'

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। शादियों का सीजन शुरू होने को है। ऐसे में फिटनेस को लेकर एक नई हलचल देखने को मिल रही है। इन दिनों 'प्रपोजल शेप' का नया कॉन्सेप्ट फिटनेस इंडस्ट्री में छाया हुआ है। लोग सगाई या शादी के लिए जिस तरह के फ्रेम में फिट होना चाहते हैं, उसी तरह का फिगर व फिटनेस भी चाहने लगे हैं। ऐसे में वे एक तरह की चुनौती लेते हैं कि कुछ दिनों में वे प्रपोजल शेप फिटनेस पा सकें। ऐसे में इनका साथ फिटनेस एक्सपर्ट भी दे रहे हैं।

देखने को मिल रहा है क्रेज

फिटनेस एक्सपर्ट बाकायदा पैकेज बनाकर लोगों को इस तरह की फिटनेस पाने में मदद कर रहे हैं। कुछ दिनों के कोर्स में फिटनेस का क्रेज हर आयुवर्ग में देखने को मिल रहा है। ऐसे में युवा अब इसे चैलेंज की तरह लेकर शादी के उस क्राइटेरिया में फिट होना चाहते हैं, जिसमें आदर्श फिगर के पैमाने पर खरे उतर सकें। इसके लिए वे अपने जिम ट्रेनर या फिटनेस एक्सपर्ट से राय ले रहे हैं।

युवाओं में उत्साह है

फिटनेस एक्सपर्ट साहिल सिसोदिया के मुताबिक लड़कियां और लड़के दोनों इस तरह के फिटनेस चैलेंज ले रहे हैं और डेढ़ से दो महीने के कोर्स में अपने खान पान से लेकर दिनचर्या तक में बदलाव ला रहे हैं। उनके मुताबिक युवाओं में इस चीज को लेकर इतना उत्साह है कि वे अच्छे ट्रेनर के दिशानिर्देशों का अनुसरण कर रहे हैं।

ऐसे आया ट्रेंड

अब शादियों के लिए लोग ज्यादातर वेडिंग व मैट्रीमोनी साइटों का सहारा ले रहे हैं। इन साइटों पर लोगों की अपेक्षा या उम्मीदों के कॉलम भी होते हैं, जिसमें फिटनेस पर विशेष जोर होता है कि लड़की या लड़का उस क्राइटेरिया में फिट होना चाहिए। हर गुण मैच हो जाने के बाद भी अक्सर फिगर व फिटनेस के मामले में लोग कट जाते हैं। ऐसे में अब लोगों ने इसके लिए प्रपोजल शेप का चैलेंज लेना शुरू कर दिया है।

बताए जाते हैं फिटनेस के तरीके

फिटनेस एक्सपर्ट मीनाक्षी कहती हैं कि शादियों में फिटनेस के पैमाने पर खरा उतरने के लिए युवा प्रपोजल फिटनेस का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में हम इन्हें कुछ महीनों के कोर्स में बाकायदा डाइट चार्ट, गतिविधियों की लिस्ट और फिटनेस के तरीके बताते हैं। अपने शरीर के पोषक तत्वों को बचाए रखते हुए शेप में आने के लिए लोग इसे पूरी लगन के साथ करते हैं।  

जमाना बदल गया है

फिटनेस एक्सपर्ट नेहा चौधरी कहती हैं कि प्रपोजल फिटनेस का ट्रेंड इन दिनों बढ़ा है। लोग शादी का प्रपोजल भेजने के लिए पहले फिट होना चाहते हैं। वह दौर गया जब लोग फोटो एडिटिंग के माध्यम से अपने आपको शेप में दिखाते थे। अब जमाना पूरी तरह से बदल गया है और शादियों के लिए जरूरतें भी।  

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।