Move to Jagran APP

दिल्लीवालों के लिए जीटीबी अस्पताल में 80 फीसद सुविधाएं आरक्षित होंगी

-15 सितंबर से इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे दिल्ली के लोग - इसके लिए पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा

By JagranEdited By: Updated: Thu, 30 Aug 2018 09:43 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीवालों के लिए जीटीबी अस्पताल में 80 फीसद सुविधाएं आरक्षित होंगी

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली :

दिल्ली सरकार ने गुरुतेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में दिल्लीवासियों के लिए 80 फीसद सुविधाएं आरक्षित कर दी हैं। इस व्यवस्था को 15 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा। इस संबंध में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस अस्पताल में इस व्यवस्था को लागू किए जाने को लेकर योजना रिपोर्ट सौंपी।

योजना के अनुसार आगामी 15 सितंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के निवासियों को पंजीकरण काउंटर, ओपीडी, परीक्षण और दवा काउंटर पर वरीयता दी जाएगी। अस्पताल में 17 पंजीकरण काउंटर हैं। इनमें से 13 काउंटर आरक्षित हो जाएंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दिल्लीवासियों को अपने साथ मतदाता पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। बच्चे अपने माता-पिता के वैध मतदाता पहचान पत्र को पेश कर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने दिल्लीवासियों और बाहर के निवासियों में पहचान करने के लिए पंजीकरण कार्ड के रंग भी बदल दिए हैं। इन रंगीन कार्ड के माध्यम से रोगियों की पहचान की जा सकेगी।

यह मिलेगी सुविधा

निशुल्क दवा का लाभ केवल वैध मतदाता कार्ड के साथ दिल्ली के निवासियों के लिए ही उपलब्ध होगी। इसके अलावा बड़े परीक्षण भी केवल दिल्ली के निवासियों के लिए ही उपलब्ध होंगे। हालाकि, ब्लड टेस्ट, एक्स-रे व आपातकालीन सेवा सहित अन्य साधारण परीक्षण सभी के लिए मुफ्त होंगे।

दिल्ली सरकार ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया है कि लोगों को पर्याप्त जानकारी देने के लिए अस्पताल के नोटिस बोर्ड पर सूचना लगा दें। सूत्रों का कहना है कि इस अस्पताल में प्रयोग सफल रहने पर इसे अन्य अस्पतालों में भी लागू किया जा सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।