Move to Jagran APP

गांधी जयंती पर रेलवे का खास प्लान, सत्य, अहिंसा व स्वच्छता का पाठ पढ़ेंगे यात्री

गांधी जयंती के अवसर पर रेलवे ने ट्रेन के प्रत्येक कोच पर राष्ट्रीय ध्वज और स्वच्छता लोगो की पेंटिंग करने का भी फैसला किया है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 06:00 AM (IST)
Hero Image
गांधी जयंती पर रेलवे का खास प्लान, सत्य, अहिंसा व स्वच्छता का पाठ पढ़ेंगे यात्री

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को रेलवे यादगार बनाने की तैयारी कर रहा है। इस अवसर पर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। साथ ही बापू से जुड़े रेलवे स्टेशनों को सत्य, अहिंसा, सद्भाव, सेवा, अस्पृश्यता उन्मूलन, नारी सशक्तिकरण, स्वच्छता सहित बापू के अन्य संदेशों से सजाने की योजना है। इस अभियान में रेल अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही उनके परिजनों व यात्रियों को भी शामिल किया जाएगा।

स्टेशनों को विशेष तौर पर सजाया जाएगा

पुरानी दिल्ली, अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, मुंबई, पुणे, लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा, इलाहाबाद, जयपुर, हावड़ा, सियालदह, सोनपुर, दानापुर, चेन्नई सहित देशभर में 43 ऐसे रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है जहां से महात्मा गांधी ने यात्रा की थी। इन सभी स्टेशनों को गांधी जयंती के अवसर पर विशेष तौर पर सजाया जाएगा। स्टेशन परिसरों को साफ सफाई करने के साथ ही दीवारों को उनके संदेश पर आधारित थीम वाली पेंटिंग से सजाया जाएगा। यह काम 2 अक्टूबर से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

प्रत्येक कोच पर होगी राष्ट्रीय ध्वज व स्वच्छता लोगो की पेंटिंग

गांधी जयंती के अवसर पर रेलवे ने ट्रेन के प्रत्येक कोच पर राष्ट्रीय ध्वज और स्वच्छता लोगो की पेंटिंग करने का भी फैसला किया है। इससे पहले वर्ष 2016 के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ट्रेन इंजनों पर राष्ट्रीय ध्वज की पेंटिंग की गई थी।

मार्च महीने तक अलग-अलग थीम को दिया जाएगा महत्व

अक्टूबर से मार्च तक गांधी जी के संदेशों पर आधारित थीम के अनुसार विशेष आयोजन होंगे। प्रत्येक जोनल रेलवे व डिवीजन को गांधी जी के संदेश को प्रचारित करने को कहा गया है। अक्टूबर में स्वच्छता थीम पर काम होगा। इसके तहत रेलवे स्टेशनों, रेलवे कार्यालयों व अन्य रेल परिसरों में विशेष सफाई अभियान चलेगा। नवंबर में अहिंसा थीम पर आयोजन होगा। इसी तरह से दिसंबर में सामुदायिक सेवा, जनवरी में आपसी भाईचारा, फरवरी में अस्पृश्यता उन्मूलन व मार्च में नारी सशक्तिकरण थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रेल पटरी के किनारे लगाए जाएंगे पौधे

रेल पटरी के किनारों को हरा भरा बनाने के लिए प्रत्येक जोनल रेलवे में पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। रेलवे बोर्ड की ओर से जोनल रेलवे को 500 किलोमीटर रेल पटरी के किनारे पौधे लगाने को कहा गया है। इस अभियान में स्वयं सहायता ग्रुप को भी शामिल किया जाएगा, जिससे कि स्थानीय लोगोंं की सहभागिता बढ़े। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।