Move to Jagran APP

आतंकी जुनैद के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

आतंकी जुनैद के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

By JagranEdited By: Updated: Sat, 01 Sep 2018 11:23 PM (IST)
Hero Image
आतंकी जुनैद के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वर्ष 2008 में दिल्ली में हुए सीरियल बम ब्लास्ट में दबोचे गए इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में शुक्रवार को आरोप पत्र दाखिल किया। 50 पेज के इस आरोप पत्र में उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। पुलिस ने उसके लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग की है।

पुलिस के मुताबिक जुनैद और उसके साथियों ने धमाके की साजिश रणनीति बनाकर रची थी। इसी क्रम में जुनैद 10 मई 2008 को चांदनी चौक गया था। वहां से उसने एक दुकान से साइकिल के 20 हजार बॉल-बेय¨रग खरीदे थे। खरीदारी के वक्त उसने अपनी पहचान इंजीनिय¨रग छात्र राहुल शर्मा बताई थी। इन्हीं बेय¨रग का इस्तेमाल सितंबर में हुए दिल्ली सीरियल ब्लास्ट के दौरान बमों में किया गया था।

13 सितंबर 2008 को दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर सीरियल बम ब्लास्ट किया गया था। इनमें 30 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 135 लोग जख्मी हुए थे। इस घटना के एक हफ्ते बाद बाटला हाउस में पुलिस का आतंकियों से एनकाउंटर हुआ था। पुलिस के अनुसार, एनकाउंटर के बाद जुनैद की ओर से चांदनी चौक में खरीदे गए बॉल बेय¨रग के पैकेट आतंकियों के ठिकाने से बरामद किए थे। घटना के बाद से ही जुनैद नेपाल भाग गया था। स्पेशल सेल ने उसे इस वर्ष फरवरी में नेपाल से गिरफ्तार किया था।

आरोप पत्र में स्पेशल सेल ने कई तथ्यों को समाहित किया है। इसमें जुनैद की ओर से की गई 48 कॉल के नमूने जो उसने दो सितंबर से लेकर 18 सिंतबर 2008 तक किए थे। उसकी लिखावट सहित उसके हस्ताक्षर की मिलान रिपोर्ट भी है। पुलिस को घटना के बाद मौके पर मौजूद जुनैद का सीसीटीवी फुटेज मिला था। उसने नीली टोपी और जींस सहित भूरे रंग की टी शर्ट पहन रखी थी। चार्जशीट में बताया गया है कि बॉल बेय¨रग खरीदने के बाद आतंकी आतिफ, सैफ और जुनैद जुलाई 2008 में कर्नाटक गए थे। वहां से वे 31 अगस्त को वापस लौटे थे। आतंकी हकीम बग्गा लखनऊ से दिल्ली आया था। उसकी मुलाकात आतंकियों से बटला हाउस में हुई थी। सभी नौ सितंबर को कनॉट प्लेस में वह स्थान देखने गए थे जहां बम विस्फोट से ज्यादा से ज्यादा जान-माल की क्षति होती। कनॉट प्लेस का फोटो पुलिस ने बाटला हाउस एनकाउंटर में मारे गए आतंकी बड़ा साजिद के मोबाइल फोन से बरामद किया था।

आरोप पत्र के मुताबिक, जुनैद और आतिफ 13 सितंबर को एस्कॉर्ट अस्पताल गए थे। वहां से वे आटो रिक्शा से ग्रेटर कैलाश स्थित एम ब्लाक मार्केट पहुंचे थे। वहां शाम करीब 5.45 बजे जुनैद ने विस्फोटक पार्किग में खड़े साइकिल पर रख दिया था। बम का टाइम 6.35 बजे का सेट किया हुआ था। बाद में जुनैद आटो से अपने फ्लैट लौट आया था और टीवी पर बम धमाके की खबरें देखने लगा था। इसी बीच अन्य आतंकी भी अलग-अलग स्थानों पर बम रखकर वापस लौट आए थे। इंडियन मुजाहिद्दीन ने ईमेल भेजकर धमाके की जिम्मेदारी ले ली थी। इस घटना के एक हफ्ते के बाद बाटला हाउस में पुलिस और आतंकियों में मुठभेड़ हुई थी। इसमें आतंकी अमीन और साजिद मारे गए थे और दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।