Move to Jagran APP

गुरुग्राम में CM ने शुरू की सिटी बस सेवा, सफर के दौरान पता चलीं समस्याएं

यह नई बस सेवा गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमडीए) द्वारा चलाई जा रही हैं। इसके प्रथम चरण में 23 नॉन एसी लो फ्लोर बसें शामिल की गई हैं।

By Amit SinghEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 01:48 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में CM ने शुरू की सिटी बस सेवा, सफर के दौरान पता चलीं समस्याएं
गुरुग्राम (जेएनएन)। गुरुग्राम के लोगों को लंबे समय से जिस सिटी बस सेवा का इंतजार था, उसे रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखा शुरू कर दिया है। उद्घाटन के बाद रविवार से ही सिटी बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री खुद सिटी बस के पहले यात्री बने। उन्होंने बस में सेक्टर-10 से हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक का सफर भी किया। इस दौरान वह बारिश की वजह से शहर में हुए जलभराव से भी रूबरू हो गए।

मुख्यमंत्री ने पहले से तय अपने कार्यक्रम अनुसार रविवार सुबह करीब नौ बजे गुरुग्राम सिटी बस सेवा की शुरुआत की। यह नई बस सेवा गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमडीए) द्वारा चलाई जा रही हैं। इसके प्रथम चरण में 23 नॉन एसी लो फ्लोर बसें शामिल की गई हैं। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में नई सिटी बस सेवा के सेक्टर-10 में बनाए गए सिटी बस डिपो से बसों को हरी झंडी दिखा रवाना किया। इसके बाद वह खुद भी एक बस में बैठकर हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक गए।

इस दौरान मुख्यमंत्री को हीरो होंडा चौक पर जलभराव मिला। उन्होंने जलभराव की समस्या का जायजा लिया। सीएम ने कहा ज्यादा बारिश होने से जलभराव की स्थिति पैदा हुई। कमियों को दूर किया जा रहा है। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को व्यवस्था में सुधार के आदेश दिए।

उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में सिटी बस सेवा का रूट सेक्टर-10 से शुरू होकर उमंग भारद्वाज चौक-हीरो होंडा चौक-सुभाष चौक-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, साउथ सिटी चौक, अतुल कटारिया चौक, सेक्टर-4 व 5 चौक और रेलवे स्टेशन होते हुए दोबारा सेक्टर-10 में पूरा होगा। यह रूट ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए और लोगों से फीडबैक लेने के बाद तय किया गया है।

गुरुग्राम में ट्रैफिक का आवागमन सुचारु करने की दिशा में एक बड़े कदम के तहत कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक से लेकर द्वारका एक्सप्रेस वे के मार्ग को 6 लेन का बनाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित हीरो होंडा चौक से लेकर शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक तक की सड़क को एनएचएआइ द्वारा चौड़ा व सुदृढ़ किया जाएगा। शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा। इस प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 (दिल्ली-जयपुर हाईवे) से लेकर द्वारका एक्सप्रेस वे तक का मार्ग छह लेन का हो जाएगा। इससे यातायात आवागमन सुचारु होगा। द्वारका एक्सप्रेस वे को पहले ही एनएचएआइ द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जा चुका है।

तीन चौराहों का होगा सुधारीकरण

ट्रैफिक को देखते हुए तीन मुख्य चौराहों का सुधारीकरण भी किया जाएगा। इनमें मुख्य तौर पर अतुल कटारिया चौक, महावीर चौक, हुडा सिटी सेंटर, मेट्रो स्टेशन चौक के डिजाइन स्वीकृत हो चुके हैं। अतुल कटारिया चौक व हुडा सिटी सेंटर चौक पर चौराहों के सुधारीकरण का कार्य शुरू भी हो चुका है और महावीर चौक का भी जल्द कार्य शुरू किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।