Move to Jagran APP

डॉलर-रुपये की जंग पर टिकी हैं सभी की निगाहें, जानें- क्या है आर्थिक विशेषज्ञों की राय

औद्योगिक विशेषज्ञ एसके आहूजा का कहना है कि विदेश से निर्यात करने वालों को रुपये की कमजोरी से फायदा मिल रहा है। वहीं आयातकों का जोखिम बढ़ गया है।

By Edited By: Updated: Mon, 03 Sep 2018 09:39 AM (IST)
Hero Image
डॉलर-रुपये की जंग पर टिकी हैं सभी की निगाहें, जानें- क्या है आर्थिक विशेषज्ञों की राय
गुरुग्राम [यशलोक सिंह]। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी से कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल है। दोनों के बीच की इस जंग पर उद्योग जगत से लेकर आर्थिक विशेषज्ञों तक की निगाहें टिकी हुई हैं। आइटी हब स्थित आइटीईएस कंपनियों को रुपये की कमजोरी भा रही है। निर्यातकों के लिए भी यह समय अच्छा माना जा रहा है। वहीं विदेश से आयात कर रहे व अमेरिका में अपने बच्चों को पढ़ाने वालों के लिए यह समय कठिन है।

खर्च बढ़ता जा रहा है

गुरुग्राम में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जिनके बच्चे विदेश में पढ़ते हैं। इनमें से 80 फीसद पढ़ने के लिए उन्हें अमेरिका भेजते हैं। रुपये की कमजोरी से इनका खर्च भी लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुग्राम ऑटोमोबाइल, गारमेंट, इंजीनियरिंग, फूड प्रोसेसिंग और लेदर इंडस्ट्री का बढ़ा हब है। यहां विदेश से काफी कुछ आयात व निर्यात होता है। रुपये की मजबूती और कमजोरी का इस पर काफी प्रभाव पड़ता है।

आयातकों का जोखिम बढ़ गया है

औद्योगिक विशेषज्ञ एसके आहूजा का कहना है कि विदेश से निर्यात करने वालों को रुपये की कमजोरी से फायदा मिल रहा है। वहीं आयातकों का जोखिम बढ़ गया है। साइबर सिटी से अमेरिका को सबसे अधिक आइटी निर्यात किया जाता है। रुपये के गिरते भाव के कारण इस सेक्टर को सबसे अधिक फायदा मिलने की संभावनाएं बन रही हैं।

खर्च अधिक बढ़ गया है

गुरुग्राम के एमजी रोड स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाले अभिभावक राजेश सिंह का कहना है कि उनका बेटा न्यूयार्क में पढ़ता है। रुपये के डॉलर के मुकाबले कमजोर होने से खर्च अधिक बढ़ गया है। क्योंकि यहां से भुगतान रुपये में करना होता है। जो वहां डॉलर में चेंज होते ही कम हो जाता है। अब पहले से अधिक रुपया भेजना पड़ रहा है।

स्थिति सामान्य हो जाएगी

आर्थिक विशेषज्ञ जितेंद्र यादव का कहना है कि इस वर्ष अभी तक रुपये में 10 फीसद तक की टूटन आई है। डॉलर की मांग बढ़ने एवं क्रूड महंगा होने से रुपये पर दबाव बढ़ा है। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी से अधिक घबराने वाली बात नहीं है। इस प्रकार का फेज कभी कभार आता रहता है। यह तात्कालिक है जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। ऐसे में उद्योगों के लिए यह अधिक चिंता का कारण नहीं है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।