Move to Jagran APP

अपराधग्रस्त इलाके में सड़क पर दिखे पुलिस : एलजी

जासं, नई दिल्ली : दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए राज भवन में एक बैठक हुई।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 27 Sep 2018 10:06 PM (IST)
Hero Image
अपराधग्रस्त इलाके में सड़क पर दिखे पुलिस : एलजी
जासं, नई दिल्ली : दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए राज भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की। इस मौके पर उन्होंने दिल्ली में अपराध संभावित क्षेत्र में सड़कों पर पुलिस की अधिक से अधिक उपस्थिति पर बल दिया। पुलिस को बगैर कर्मी सड़क पर बैरियर न लगाने का निर्देश दिया। कहा कि बैरियर में रिफलैक्टिव टेप लगी होनी चाहिए। वहीं, पुलिस को सुरक्षा एजेंसियों का लेखा परीक्षा भी प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा। समीक्षा बैठक में दिल्ली के मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल पटनायक सहित विशेष पुलिस आयुक्त व संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) इत्यादि मौजूद रहे।

बैठक शुरू होने पर दिल्ली पुलिस द्वारा उपराज्यपाल के समक्ष कानून व व्यवस्था की स्थिति और सुधारात्मक पहलुओं पर प्रस्तुति दी गई। उन्हें महिला सुरक्षा के मद्देनजर उठाए गए दिल्ली पुलिस के कदमों के बारे में विस्तार से बताया गया। इनमें महिला हेल्प लाइन नंबर 1091, लड़कियों के स्कूल और कॉलेज के समीप पुलिसकर्मियों की तैनाती के अलावा महिला सुरक्षा के लिए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल इत्यादि शामिल हैं। प्रस्तुति के अनुसार वर्तमान में 12 महिला पीसीआर वैन हैं।

वहीं, दक्षिणी जिला पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए आल वूमेन पेट्रोलिंग स्क्वायड शुरू किया गया है। दिल्ली पुलिस ने पुलिस बीट सिस्टम को मजबूत किए जाने की जानकारी उपराज्यपाल को दी। बताया कि क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए पैदल गश्त अनिवार्य कर दी गई है जबकि प्रहरी स्कीम के तहत पुलिस निजी सुरक्षा एजेंसियों को शामिल कर सुरक्षा गार्डो से अपराध और अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रही है। प्रस्तुति देखने के बाद उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस को ऐसा तंत्र विकसित करने का निर्देश दिया जिससे मादक पदार्थ की आपूर्ति करने वालों सहित कम आयु के युवाओं को शराब परोसने वाले की जानकारी मिल सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।