Move to Jagran APP

दिल्लीः शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर पर परिचालन में देरी

सितंबर समाप्त होने को है पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अभी इस कॉरिडोर की सुरक्षा मानकों की जांच के लिए फाइल मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) को नहीं भेज पाया है।

By Edited By: Updated: Fri, 28 Sep 2018 02:08 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीः शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर पर परिचालन में देरी
नई दिल्ली (जेएनएन)। पिंक लाइन के शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का ट्रायल पूरा नहीं होने से इसके परिचालन में देरी हो रही है। सितंबर समाप्त होने को है पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अभी इस कॉरिडोर की सुरक्षा मानकों की जांच के लिए फाइल मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) को नहीं भेज पाया है। इस कारण अगस्त में ही शुरू हो जाने वाली मेट्रो के अगले महीने भी शुरू होने में संदेह है।

शिव विहार से मजलिस पार्क तक कुल 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन के 29.66 किलोमीटर हिस्से पर मजलिस पार्क से लाजपत नगर के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है, जबकि 28.93 किलोमीटर हिस्से पर परिचालन शुरू होना शेष है। इसमें से 9.79 किलोमीटर लंबे हिस्से पर लाजपत नगर से मयूर विहार पाकेट-1 के बीच हाल ही में मेट्रो का ट्रायल शुरू हुआ है जबकि शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर पर पहले से ट्रायल चल रहा है। डीएमआरसी ने अगस्त में इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा था। तब परिचालन शुरू नहीं होने पर विभाग की तरफ से कहा गया है कि सितंबर में परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

परिचालन शुरू करने के लिए सीएमआरएस से स्वीकृति की जरूरत होती है। नवनिर्मित कॉरिडोर का निरीक्षण करने के बाद ही सीएमआरएस द्वारा परिचालन के लिए स्वीकृति दी जाती है। डीएमआरसी ने अब तक निरीक्षण के लिए सीएमआरएस को फाइल नहीं भेजी है। इसलिए यह स्पष्ट है कि यह कॉरिडोर अभी परिचालन के लिए तकनीकी रूप से पूरी तरह तैयार नहीं है।

वैसे भी फेज तीन की परियोजनाएं वर्ष 2016 तक पूरी होनी थीं। इस लिहाज से पिंक लाइन पर परिचालन शुरू होने में अब काफी देर हो चुकी है। डीएमआरसी का कहना है कि जल्द ही इस कॉरिडोर पर मेट्रो का ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। डीएमआरसी को उम्मीद है कि अक्टूबर में इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।