Move to Jagran APP

चंदन की लकड़ी के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने चंदन तस्कर को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 29 Sep 2018 09:51 PM (IST)
Hero Image
चंदन की लकड़ी के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने दक्षिण भारत से दिल्ली में की जा रही चंदन की लकड़ी की तस्करी के एक मामले का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान कृष्ण, रविंद्र और नीरज सहगल के रूप में हुई है। उनके पास से 4580 किलोग्राम भार के 133 चंदन की लकड़ी के गट्ठे बरामद हुए हैं। इसकी कीमत 1.40 करोड़ रुपये है। वहीं, एक अन्य आरोपित निखिल को हिरासत में लेकर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त जी. रामगोपाल नाईक ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ तस्कर चंदन की लकड़ी से भरे ट्रक के साथ शुक्रवार को दिल्ली होते हुए नोएडा की ओर जाने वाले हैं। इसके बाद एसीपी पंकज सिंह की टीम ने आश्रम के समीप चंदन से भरा ट्रक जब्त कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद एक अन्य आरोपित निखिल को भी हिरासत में ले लिया गया। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वे बेंगलुरु से चंदन की लकड़ी लेकर आते थे। लकड़ी को रखने के लिए उन्होंने नोएडा में कई गोदाम किराये पर ले रखे थे।

गोदाम में एकत्र चंदन को बाद में वे दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश और राजस्थान व अन्य राज्यों सहित विदेश में आपूर्ति करते थे। इसमें उन्हें भारी मुनाफा मिलता था। वे एक हफ्ते में दूसरी बार चंदन की लकड़ी की खेप लेकर दक्षिण भारत से दिल्ली आए थे। तस्कर गत डेढ़ वर्ष से तस्करी में लिप्त थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कृष्ण ट्रक चालक, रविंद्र ट्रांसपोर्टर और नीरज सहगल दलाल है। एक टन चंदन की लकड़ी की तस्करी में रविंद्र को 40 हजार जबकि चालक को 20 हजार रुपये मिलते थे। नीरज गत दो वर्षो से चंदन की दलाली कर रहा था। आरोपित अब तक कई बार बेंगलुरु से चंदन की खेप ला चुके हैं। पुलिस अब गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुट गई है।

अगरबत्ती स्टिक के बीच में छुपा कर लाते थे चंदन

पुलिस अधिकारी के अनुसार आरोपितों को पता था कि चंदन की महक से वे पकड़े जाएंगे। इसलिए वे ट्रक के नीचे और ऊपर अगरबत्ती स्टिक रखते थे। जबकि अंदर चंदन की लकड़ी होती थी। उन्होंने अगरबत्ती का लाइसेंस भी लिया हुआ था। लिहाजा जहां भी नाके पर उन्हें रोका जाता आरोपित कर्मियों को ट्रक में अगरबत्ती की लकड़ी होने की बात कहते और छूट जाते थे। चंदन की लकड़ियों प्रयोग इंटीरियर डेकोरेशन व दवा सहित सौंदर्य प्रसाधन के निर्माण में किया जाता था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।