Move to Jagran APP

डीटीसी कर्मियों की हड़ताल को स्वराज इंडिया का समर्थन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अनुबंधित कर्मचारियों की हड़ताल को

By JagranEdited By: Updated: Sun, 28 Oct 2018 09:52 PM (IST)
Hero Image
डीटीसी कर्मियों की हड़ताल को स्वराज इंडिया का समर्थन
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अनुबंधित कर्मचारियों की हड़ताल को गैरकानूनी बताते हुए शनिवार को ही उपराज्यपाल ने छह माह तक के लिए एस्मा लगा दिया है। लेकिन, इसकी परवाह न करते हुए कर्मचारी अब भी डीटीसी मुख्यालय पर धरना जारी रखे हुए हैं। वहीं, हड़ताल के समर्थन में रविवार को स्वराज इंडिया भी उतर गई। स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने धरना स्थल पर पहुंच कर आवश्यक सेवा अनुरक्षण कानून (एस्मा) लगाए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण कदम बताया। योगेंद्र यादव ने कहा कि जो सरकार किसी भी आदोलन को दबाने के लिए एस्मा लगाने की जुर्रत करती है वह आमजन की सरकार नहीं हो सकती। यह तानाशाही सरकार ही कर सकती है।

------------------

आप सरकार ने वेतन कटौती का आदेश वापस लिया

आप सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अनुबंधित कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में की गई कटौती के आदेश को वापस लेते हुए न्यूनतम वेतन की पुरानी दर को बहाल कर दिया है। सरकार ने गत चार अगस्त को न्यूनतम वेतन में कटौती के आदेश जारी किए थे। लेकिन, अब न्यूनतम वेतन दर को कम करने वाले आदेश वापस ले लिया गया है। दिल्ली सरकार ने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि चार अगस्त से 31 अक्टूबर तक के मध्य तक की जाने वाली कटौती की राशि को 31 अक्टूबर 2018 तक कर्मियों के खाते में जमा कर दिया जाए, जिससे वे दीपावली का त्योहार ठीक से मना सकें। उधर, सरकार के इस आदेश के बाद भी अनुबंधित कर्मचारी हड़ताल खत्म करने को तैयार नहीं हैं और धरने पर जमे हुए हैं। उनका कहना है कि जब तक डीटीसी बर्खास्त कर्मचारियों को काम पर वापस नहीं लेती, हमें पक्का नहीं करती और समान काम के लिए समान वेतन नहीं देती, तब तक हम अपना धरना-प्रदर्शन जारी रखेंगे। डीटीसी कांट्रैक्चुअल एंप्लाई यूनियन के अध्यक्ष वाल्मीकि झा ने कहा डीटीसी के अस्थायी कर्मचारियों की मागे पूरी करने के बजाय प्रशासन उन पर एस्मा लागू करके दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। अपनी वाजिब मागों के लिए धरना-प्रदर्शन करना कर्मचारियों का अधिकार है।

---------------

बॉक्स

कंडक्टर का चालान

यातायात पुलिस ने रविवार को आइटी से महारानी बाग की ओर जा रही डीटीसी बस के एक कंडक्टर का चालान कर दिया। रिंग रोड पर सराय काले खा के पास यातायात पुलिस ने यह कार्रवाई की। कंडक्टर के पास बैज नंबर और लाइसेंस नहीं होने पर 600 रुपये का चालान काटा गया है। बताया जा रहा है कि हड़ताल के चलते कंडक्टर का काम चालक से कराया जा रहा था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।