Move to Jagran APP

जिएं संतुलित जीवन, कैंसर से खुद को रखें दूर: इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि संतुलित जीवन और रासायनिक चीजों का कम इस्तेमाल कर हम खुद को कैंसर जैसी बीमारी से दूर रख सकते हैं। कैंसर से लड़ने के लिए खुद को तैयार करने की जगह हमें कैंसर न हो, जीवन में इसके लिए प्रयास करने चाहिए। वह कांस्टीट्यूशन क्लब में समिता मिश्रा मेमोरियल फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च की ओर से आयोजित पिंक-ओ-मेनिया 201

By JagranEdited By: Updated: Sun, 28 Oct 2018 10:17 PM (IST)
Hero Image
जिएं संतुलित जीवन, कैंसर से खुद को रखें दूर: इंद्रेश कुमार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि संतुलित जीवन और रासायनिक चीजों का कम इस्तेमाल कर हम खुद को कैंसर जैसी बीमारी से दूर रख सकते हैं। कैंसर से लड़ने के लिए खुद को तैयार करने की जगह हमें कैंसर न हो, जीवन में इसके लिए प्रयास करने चाहिए। वह कांस्टीट्यूशन क्लब में समिता मिश्रा मेमोरियल फाउंडेशन फॉर कैंसर रिसर्च की ओर से आयोजित पिंक-ओ-मेनिया 2018 में सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर पर कैसे पाएं काबू? विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया था। इंद्रेश कुमार ने कहा कि ऐसे समाज का निर्माण हो, जिसमें कैंसर जैसी बीमारी का नामोनिशान न हो। इसके लिए दैनिक जीवन में रासायनिक पदार्थो के इस्तेमाल को कम करना होगा। धूमपान और नशे को छोड़ना होगा।

इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन प्रफुल्ल कुमार ने कहा कि अक्टूबर में पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह मनाया जाता है। चिंताजनक स्थिति यह है कि देश में इसको लेकर जागरूकता का अभाव है। शुरूआत में कैंसर का पता चलने पर इसे शत-प्रतिशत ठीक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्था द्वारा बिहार के सहरसा व मधेपुरा में तंबाकू छोड़ो, जीवन से नाता जोड़ो अभियान चलाया जा रहा है, जिसका सकारात्मक असर दिख रहा है।

सेमिनार में हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक डॉ. तनुजा नेसारी, सफदरजंग अस्पताल के यूरोलाजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप गुप्ता, मैक्स वैशाली अस्पताल के डॉ. एलके झा, बत्रा अस्पताल के माजिद अहमद समेत अन्य ने भी इस विषय पर अपने विचार रखे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।