Move to Jagran APP

लाइसेंस देने पर निर्णय नहीं ले पा रही पुलिस

इस बार दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए किन शर्तो पर लाइसेंस दिया जाए, इसको लेकर दिल्ली पुलिस अब तक उधेड़बुन में है। सुप्रीम कोर्ट ने कम प्रदूषण फैलाने वाले ग्रीन पटाखे और पेसो (पेट्रालियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गेनाइजेशन) सत्यापित पटाखा बेचने की बात कही है। उक्त दोनों पटाखे इस बार नहीं बने हैं। इसलिए फिलहाल पुलिस ने कारोबारियों से लाइसेंस के लिए आवेदन करने को कहा है, लेकिन वह कोई निर्णय ले पा रही है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस इस मसले पर विमर्श करेगी। वह बीच का रास्ता निकालने पर विचार कर रही है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 28 Oct 2018 11:09 PM (IST)
Hero Image
लाइसेंस देने पर निर्णय नहीं ले पा रही पुलिस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इस बार दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए किन शर्तो पर लाइसेंस दिया जाए, इसको लेकर दिल्ली पुलिस अब तक उधेड़बुन में है। सुप्रीम कोर्ट ने कम प्रदूषण फैलाने वाले ग्रीन पटाखे और पेसो (पेट्रालियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गेनाइजेशन) सत्यापित पटाखा बेचने की बात कही है। उक्त दोनों पटाखे इस बार नहीं बने हैं। इसलिए फिलहाल पुलिस ने कारोबारियों से लाइसेंस के लिए आवेदन करने को कहा है, लेकिन वह कोई निर्णय ले पा रही है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस इस मसले पर विमर्श करेगी। वह बीच का रास्ता निकालने पर विचार कर रही है।

पुलिस का कहना है कि पटाखा उद्योग से जुड़े कारोबारी दोबारा सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। अब तक दिल्ली पुलिस ने किसी को लाइसेंस जारी नहीं किया है। दिल्ली में स्थायी दुकानकारों की दुकानें भी बंद करवा दी हैं। दरअसल दिल्ली में 200 स्थायी दुकानें हैं, जो हमेशा खुली रखती हैं। उक्त दुकानों में भी ग्रीन व पेसो सर्टिफाइड पटाखे नहीं हैं। स्थायी दुकानदारों को पुलिस ने सुझाव दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का उल्लंघन करने पर कोई भी एजेंसी मुकदमा दर्ज कर सकती है। अगर उनके खिलाफ एक भी मुकदमा दर्ज हो गया तो व्यापारियों के लाइसेंस तो रद्द होंगे। साथ ही भविष्य में उनके लिए लाइसेंस बनवाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इस डर से स्थायी दुकानदार अपनी दुकान बंद रखे हुए हैं। जामा मस्जिद इलाके में भी स्थायी दुकानें बंद हैं।

सुप्रीम कोर्ट का दिशा निर्देश आने के बाद दिल्ली पुलिस अब तक कई बैठकें कर लाइसेंस देने की शतरें पर विचार कर चुकी है। अब तक जिले में कोई फरमान नहीं पहुंचा है। लाइसेंसिंग विभाग अभी इस मसले पर स्पष्ट निर्णय नहीं ले पाया है। पुलिस का कहना है कि अगर पेसो सत्यापित व ग्रीन पटाखे बेचने की शर्त रखी जाएगी, तब संभवत: दिल्ली में पटाखे की बिक्री मुश्किल हो जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।