Move to Jagran APP

प्रदूषण से जंग को सड़क पर उतरी भाजपा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली की जहरीली होती हवा से परेशान दिल्लीवासियों को राहत देने के लि

By JagranEdited By: Updated: Mon, 29 Oct 2018 08:29 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण से जंग को सड़क पर उतरी भाजपा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली की जहरीली होती हवा से परेशान दिल्लीवासियों को राहत देने के लिए भाजपा नेताओं ने अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए हैं। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने तीनों नगर निगमों के महापौर को पत्र लिखकर निर्माण कार्यो पर रोक लगाने और सड़कों की नियमित सफाई कराने को कहा है। उन्होंने पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवी संगठनों से मास्क वितरण की अपील की। सोमवार को उन्होंने खुद भी अन्य नेताओं के साथ कनॉट प्लेस में मास्क वितरित किए।

उन्होंने निगमों से कहा है कि धूल से होने वाले प्रदूषण से दिल्ली को बचाने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। इसलिए सख्ती से निर्माण कार्य पर रोक लगाने की जरूरत है। उन्होंने सोमवार शाम को कनॉट प्लेस में नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ जागरूकता अभियान चलाया और एक हजार से ज्यादा लोगों को मास्क वितरित किए। उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि जहरीली हवा में सांस लेने से लोगों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। यह वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार समस्या का समाधान करने के बजाय पड़ोसी राज्यों पर दोषारोपण करने में लगी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल व डीजल पर वैट कम नहीं करने से लोग पड़ोसी राज्यों में जाकर अपने वाहनों में कम गुणवत्ता वाला तेल भरवा रहे हैं। इससे भी प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। उन्होंने सरकार से पर्यावरण उपकरण का सदुपयोग करने और पेट्रोल व डीजल पर वैट कम करने की मांग की। तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात का भी उल्लेख किया। कहा कि प्रधानमंत्री ने उन किसानों की सराहना की है जो पराली जलाने के बजाय उसका उपयोग अन्य कार्यो में करते हैं। उन्होंने सरकार से दिल्ली में पराली की समस्या हल करने के लिए किसानों को अनुदान देने की मांग की।

दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने सरकार से बसों की कमी दूर करने और मेट्रो के चौथे चरण को मंजूरी देने की मांग की है। इसके साथ ही कहा है कि अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना बनाकर इस दिशा में काम करने की जरूरत है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।