Move to Jagran APP

दिल्ली में 1000 स्थानों पर होगी सामूहिक आतिशबाजी, दिवाली को लेकर तैयार हो रही योजना

पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा निर्देश और पटाखों के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में सामूहिक आतिशबाजी की योजना बनाई जा रही है। जल्दी ही सूची जारी की होगी।

By Edited By: Updated: Mon, 29 Oct 2018 10:31 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में 1000 स्थानों पर होगी सामूहिक आतिशबाजी, दिवाली को लेकर तैयार हो रही योजना
नई दिल्ली, जेएनएन। दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट ने दो घंटे (रात आठ से 10 बजे) तक ग्रीन पटाखे जलाने की इजाजत दी है। इसके बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने ऐसे एक हजार स्थानों का चयन करने का फैसला लिया है, जहां सामूहिक रूप से पटाखे छोड़े जा सकेंगे।

निगम के मुताबिक, स्थानों का चयन किया जा रहा है। चयन पूरा होने पर सभी स्थानों की सूची जारी की जाएगी, जहां लोग सामूहिक तौर पर पटाखे जला सकेंगे। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त डॉ. पुनीत कुमार गोयल ने बताया कि उन्होंने सभी जोन उपायुक्तों को स्थान तय करने के निर्देश पहले ही दे दिए थे। इनमें उन स्थानों या पार्को को ही चिन्हित किया जा रहा है, जहां पर निगम सार्वजनिक आयोजनों की इजाजत देता है।

जिन समुदायिक भवनों के परिसर में खाली जगह है वहां पर भी लोगों को पटाखे जलाने की इजाजत दी जाएगी। निगम उन पार्को में ही आतिशबाजी की इजाजत देगा जो पूरी तरह विकसित न हों। निगम के मुताबिक, हर जोन में करीब 200 स्थान तय किए जाने हैं। प्रत्येक जोन में अब तक 80-85 स्थान तय हो चुके है। बाकी के चयन का कार्य भी जल्द पूरा हो जाएगा।

निगम ने बताया कि उन पार्कों में पटाखे जलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी, जिनके आसपास अस्पताल हों। बता दें कि इस समय दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के पास 93 समुदाय भवन और करीब 5000 छोटे-बड़े पार्क हैं। निगम द्वारा चिन्हित किए जाने वाले ये स्थान विकल्प के तौर पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसका उपयोग लोग स्वेच्छा से पटाखे जलाने के लिए कर सकेंगे।

अग्निशमन की होगी व्यवस्था
निगम के एक अधिकारी के मुताबिक जिन स्थानों पर पटाखे जलाने की अनुमति दी जाएगी, वहां पर अग्निशमन विभाग से सुरक्षा के इंतजाम करने की भी अपील की जाएगी। वहां पानी की व्यवस्था के अलावा आग से बचने के लिए बालू और मिट्टी की व्यवस्था भी की जाएगी।

विज्ञापन से दी जाएगी जानकारी
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मुताबिक लोगों को विज्ञापन के जरिये सार्वजनिक पटाखा फोड़ने के स्थानों की जानकारी दी जाएगी। जिन स्थानों पर पटाखे जलाने की अनुमति निगम देगा, वहां पर इसका बोर्ड भी लगाया जाएगा। इसके अलावा अन्य माध्यमों से भी इसका प्रचार किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।