Move to Jagran APP

दिवाली पर भीड़ को देखते हुए कई ट्रेनों के प्लेटफार्म बदले, जानें- कहां मिलेगी आपकी ट्रेन

ट्रेनों के प्लेटफार्म में अचानक परिवर्तन होने से कई बार बड़े हादसे होने का खतरा रहता है। इसलिए विशेष ट्रेनों के प्लेटफॉर्म नंबर भी निर्धारित कर दिए गए हैं।

By Amit SinghEdited By: Updated: Tue, 30 Oct 2018 08:59 PM (IST)
Hero Image
दिवाली पर भीड़ को देखते हुए कई ट्रेनों के प्लेटफार्म बदले, जानें- कहां मिलेगी आपकी ट्रेन

नई दिल्ली, जेएनएन। दिवाली व छठ के समय होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने 1 से 14 नवंबर तक कई ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव करने का फैसला किया है। विशेष ट्रेनों के प्लेटफॉर्म नंबर भी निर्धारित कर दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि भीड़ प्रबंधन में किसी तरह की परेशानी न हो इस वजह से प्लेटफॉर्म में बदलाव किया गया है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार मौके पर किसी भी ट्रेन का प्लेटफॉर्म नहीं बदला जाएगा। मालूम हो कि त्योहारों के वक्त ट्रेनों के प्लेटफार्म में अचानक परिवर्तन होने से कई बार बड़े हादसे होने का खतरा रहता है। पूर्व में कई बार बड़े हादसे हो भी चुके हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ये व्यवस्था की है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव

नई दिल्ली-बरौनी एक्सप्रेस (12554) व नई दिल्ली-मालदा टाउन (14003) छह नंबर प्लेटफॉर्म से, नई दिल्ली-गोरखपुर एक्सप्रेस (12556) व नई दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस (14212) आठ नंबर प्लेटफॉर्म से और नई दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेस (12230) प्लेटफॉर्म नंबर 14 से चलेगी।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर विशेष ट्रेनों के लिए निर्धारित प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली-बांद्रा एक्सप्रेस (04050) व नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (09006) प्लेटफॉर्म नंबर एक से, नई दिल्ली-बरौनी एक्सप्रेस (04404) प्लेटफॉर्म नंबर 14 से और नई दिल्ली-बनारस एक्सप्रेस (04074) प्लेटफॉर्म नंबर 15 से रवाना होगी। वहीं, अबतक घोषित अन्य विशेष ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर 16 से चलेगी। प्लेटफॉर्म नंबर एक और 16 पर पहुंचने के लिए यात्रियों को सीढि़ का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा। इसलिए इनसे ज्यादा विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है जिससे कि फुट ओवर ब्रिज व सीढिय़ों पर ज्यादा भीड़ न हो सके।

आनंद विहार पर अधिकांश विशेष ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर एक से चलेंगी

आनंद विहार टर्मिनल पर भी अधिकांश विशेष ट्रेनों को प्लेटफॉर्म नंबर एक से चलाने का फैसला किया गया है। वहीं, आनंद विहार-इलाहाबाद एक्सप्रेस (04118) प्लेटफॉर्म नंबर दो से, आनंद विहार-छपरा एक्सप्रेस (04088) व आनंद विहार-बरौनी एक्सप्रेस (04086) प्लेटफॉर्म नंबर तीन से और आनंद विहार-कटड़ा एक्सप्रेस (04401) प्लेटफॉर्म नंबर चार से रवाना होगी।

आनंद विहार पर प्लेटफार्म में बदलाव

आनंद विहार-लखनऊ एक्सप्रेस (04422) व आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस (04046) प्लेटफॉर्म नंबर छह से तथा आनंद विहार-छपरा एक्सप्रेस (05116) व आनंद विहार-सियालदह एक्सप्रेस (03166) को प्लेटफॉर्म नंबर सात से चलाने का निर्णय लिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।