Move to Jagran APP

दीपावली गिफ्ट में 'शैतानी आंखें' भी बनी लोगों की पसंद

इस दीपावली के गिफ्ट आइटमों में इस बार ईवल आई (शैतानी आंखें) भी जुड़ गया है। इस्लामिक देशों के साथ ही स्पेन, रूस व चीन जैसे देशों में लोकप्रिय यह ईवल आई लोग अपने करीबियों को उपहार में देने के लिए खरीद रहे हैं। इसके अलावा परंपरागत तौर पर दीवार घड़ी, मूर्तियां, मिठाई व सूखे मेवे के पैकेट तो दिए ही जा रहे हैं। माना जाता है कि घर या दुकानों में ईवल आई टंगा हो तो बुरी नजरों का असर नहीं होता।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 30 Oct 2018 10:21 PM (IST)
Hero Image
दीपावली गिफ्ट में 'शैतानी आंखें' भी बनी लोगों की पसंद

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इस दीपावली के गिफ्ट आइटमों में इस बार ईवल आई (शैतानी आंखें) भी जुड़ गया है। इस्लामिक देशों के साथ ही स्पेन, रूस व चीन जैसे देशों में लोकप्रिय यह ईवल आई लोग अपने करीबियों को उपहार में देने के लिए खरीद रहे हैं। इसके अलावा परंपरागत तौर पर दीवार घड़ी, मूर्तियां, मिठाई व सूखे मेवे के पैकेट तो दिए ही जा रहे हैं। माना जाता है कि घर या दुकानों में ईवल आई टंगा हो तो बुरी नजरों का असर नहीं होता।

दीपावली के नजदीक आने के साथ ही बाजार उपहार सामग्री (गिफ्ट आइटम) से सज गए हैं। पुरानी दिल्ली के बाजारों में दिल्ली के साथ दूसरे शहरों से भी लोग खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। सदर बाजार में इन दिनों खरीदारी करने आए लोगों की जबर्दस्त भीड़ उमड़ रही है। वहीं गिफ्ट आइटम की दुकानों में तरह-तरह के गिफ्ट खरीदारों को लुभा रहे हैं। एक गिफ्ट आइटम दुकान के मालिक यश मुंजाल ने बताया कि इस बार ईवल आई की मांग अधिक है, जिसकी कीमत 350 से 700 रुपये के बीच में है। नीली आंखों से बने यह उपहार दिल्ली वालों को पसंद आ रहे हैं। इसी तरह दिलचस्प दीवार घड़ियां भी लोगों को लुभा रही हैं, जिसकी कीमत 200 से लेकर 4000 रुपये तक है। राजस्थान व गुजरात के वंदनवार

घरों को सजाने के लिए राजस्थान व गुजरात के वंदनवार आए हैं। कपड़े, धागे के साथ ही इन्हें धातुओं व मोतियों से तैयार किया गया है, जो देखने में काफी आकर्षक लग रहे हैं। इनकी कीमत 30 से लेकर 800 रुपये तक है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।