Move to Jagran APP

Nursery Admission: स्कूलों की होगी निगरानी, डोनेशन जैसी शिकायतों का तुरंत होगा निवारण

अगर कोई स्कूल नियमों की अनदेखी करता है तो उसकी मान्यता रद कर दी जाएगी। इससे पहले ऐसे स्कूल को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा।

By Edited By: Updated: Fri, 30 Nov 2018 02:11 PM (IST)
Hero Image
Nursery Admission: स्कूलों की होगी निगरानी, डोनेशन जैसी शिकायतों का तुरंत होगा निवारण

नई दिल्ली, जेएनएन। नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की तरफ से एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया गया है। स्कूलों के मनमाने रवैये और प्वाइंट सिस्टम को लेकर अभिभावकों को परेशानी होती है। इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए क्या समाधान एवं उपाय शिक्षा निदेशालय ने निकाले हैं। इस सिलसिले में दैनिक जागरण के वरिष्ठ संवाददाता राहुल मानव ने शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल से बातचीत की।

इस बार नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया के लिए शिक्षा निदेशालय की तरफ से क्या-क्या तैयारिया की गई हैं? निदेशालय की तरफ से उच्च न्यायालय के दिए निर्देश के अनुसार प्वाइंट सिस्टम निर्धारित किया गया है। इसमें स्कूल दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता बरत सकें। हमारी तरफ से स्कूलों से कहा गया है कि वह दाखिले से जुड़े शिक्षा निदेशालय के नियमों को बोर्ड पर लगाएं। साथ ही निदेशालय ने निगरानी समिति गठित की है।

समिति करेगी कार्रवाई
निगरानी समिति की अध्यक्षता डीडीई (जिला उपशिक्षा निदेशक) होंगे। इस समिति के पास कार्रवाई के पूरे अधिकार होंगे। जिला उपशिक्षा निदेशक के नेतृत्व में हर जिले में इस तरह की निगरानी समिति स्थापित होगी। अभिभावक यहां स्कूलों की किसी भी तरह की मनमानी जैसे फीस में बढ़ोतरी, डोनेशन जैसी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कोई स्कूल नियमों की अनदेखी करता है। तो उन पर क्या कार्रवाई की जाएगी ?
अगर कोई स्कूल नियमों की अनदेखी करता है तो उसकी मान्यता रद कर दी जाएगी। इससे पहले ऐसे स्कूल को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा। सही जवाब नहीं देने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नर्सरी दाखिले के लिए जिला स्तर पर क्या-क्या निर्देश दिए गए हैं ?
हमारी तरफ से जिला स्तर पर सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने इलाकों में स्कूलों पर नजर रखें और अभिभावकों की शिकायतें डीओई की वेबसाइट पर आती हैं तो उसे देखें और उसका समाधान करें।

ईडब्ल्यूएस कोटे से दाखिले की प्रक्रिया कब शुरू होगी ?

ईडब्ल्यूएस कोटे से दाखिले की प्रक्रिया दो से तीन हफ्ते में शुरू हो जाएगी। हमने स्कूलों को पूरा समय दिया है कि वह अपनी तरफ से समय पर प्वाइंट सिस्टम को नर्सरी दाखिले के लिए जारी करें। सामान्य श्रेणी की दाखिला प्रक्रिया मंगलवार को जारी कर दी गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।