Move to Jagran APP

अवैध पार्किंग व अतिक्रमण के कारण लगता है जाम

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : अतिक्रमण और अवैध पार्किंग के कारण गुरु रविदास मार्ग पर लोगों का

By JagranEdited By: Updated: Fri, 30 Nov 2018 11:05 PM (IST)
Hero Image
अवैध पार्किंग व अतिक्रमण के कारण लगता है जाम

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली :

अतिक्रमण और अवैध पार्किंग के कारण गुरु रविदास मार्ग पर लोगों का चलना दुश्वार है। इस मार्ग पर बसें, कारें व अन्य वाहन तो दूर, पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं बची है। फुटपाथों पर भी लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। इसकी वजह से पैदल यात्रियों को वाहनों के बीच मुख्य मार्ग पर ही चलना पड़ता है। इस कारण अक्सर इन लोगों के साथ हादसे होते रहते हैं। इन सड़कों पर रेहड़ी-ठेले आदि भी जमे रहते हैं। अतिक्रमण व अवैध पार्किंग हटाने के नाम पर अधिकारी बस खानापूर्ति करते हैं। ठेले, दुकानें व वाहन हटाए जाने के कुछ ही घंटों बाद फिर उसी जगह पर लगा दिए जाते हैं। नगर निगम, पीडब्ल्यूडी व यातायात पुलिस के अधिकारियों की लापरवाही से लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गो¨वदपुरी मेट्रो स्टेशन को एमबी रोड पर बत्रा हॉस्पिटल टी-प्वॉइंट से जोड़ने वाले गुरु रविदास मार्ग पर अतिक्रमण के कारण चलने के लिए सिर्फ एक ही लेन बची है। दोनों ओर की सड़कों की बायीं ओर की दो लेनों पर अतिक्रमण, अवैध कब्जा, अवैध पार्किग व दुकानें चल रही हैं। फुटपाथों पर स्थायी दुकानें बना ली गई हैं। इस कारण सबसे दाहिनी ओर की लेन पर ही चलने की जगह बची है। इसी लेन पर कार, बसें, बाइक व पैदल यात्री भी चलते हैं। इस कारण यहां पर अक्सर हादसे होते हैं। रास्ता न होने के कारण रोडरेज की घटनाएं भी होती हैं।

कबाड़ वाहन भी बने हैं मुसीबत

गुरु रविदास मार्ग पर जहां अतिक्रमण कर लोगों ने दुकानें खोल ली हैं, वहीं गलत तरह से पार्किंग कर लोग मार्ग भी बाधित कर देते हैं। कई वाहन तो लंबे समय से खड़े-खड़े कबाड़ हो गए। इनमें जंग लग गया है। इसके बावजूद न तो निगम और न ही यातायात पुलिस ने इन्हें हटाया। इस कारण अक्सर हादसे तो होते ही हैं। दिन भर जाम भी लगा रहता है। इस मार्ग का काम देखने वाले पीडब्ल्यूडी के असिस्टेंट इंजीनियर का कहना है कि निगम व यातायात पुलिस के साथ मिलकर अतिक्रमण व अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलाया जाता है, लेकिन बाद में फिर से ये लोग यहीं पर दुकानें सजा लेते हैं। इसकी वजह से जाम से राहत नहीं मिल पाती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।