Move to Jagran APP

यूपीः चीनी कंपनी में तोड़फोड़ करने वाले 400 अज्ञात पर एफआइआर, 4 लोग गिरफ्तार

सेक्टर-63 के ए-154सी स्थित चीनी कंपनी में बृहस्पतिवार को तोड़फोड़ करने वाले करीब 300 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस की तरफ से बलवा समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

By Edited By: Updated: Sat, 01 Dec 2018 08:33 AM (IST)
Hero Image
यूपीः चीनी कंपनी में तोड़फोड़ करने वाले 400 अज्ञात पर एफआइआर, 4 लोग गिरफ्तार

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से करीब नोएडा के सेक्टर 63 स्थित चीनी कंपनी (हायपैड टेक्नोलाजी प्राइवेट लिमिटेड) में बृहस्पतिवार सुबह हुए उपद्रव व तोड़फोड़ मामले में पुलिस ने चार सौ अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ बलवा सहित अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। मौके से चार उपद्रवी गिरफ्तार किये गए हैं।

गिरफ्तार आरोपितों के नाम विजय नगर गाजियाबाद निवासी योगेश कुमार, मामूरा निवासी अखिलेश कुमार, नवादा निवासी दीपक कुमार और योगेश कुमार हैं। वीडियो फुटेज व फोटोग्राफ के आधार पर तोड़फोड़ करने वाले उपद्रवियों की पहचान कर पुलिस पकड़ने की कोशिश में जुट गई है।

उधर, शुक्रवार को कंपनी प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों के साथ एसपी सिटी सुधा सिंह, क्षेत्राधिकारी द्वितीय राजीव कुमार सिंह व उप श्रमायुक्त पीके  सिंह ने बैठक की। पुलिस-प्रशासन व श्रम विभाग के अधिकारियों ने प्रबंधन को कंपनी संचालित करने के लिए सुरक्षित माहौल प्रदान करने का भरोसा दिया।

उप श्रमायुक्त पीके सिंह ने कहा कि शनिवार सुबह से कंपनी संचालित होगी और पहले दिन एक सेक्शन में काम शुरू होगा। जल्द ही पूरी तरीके से कंपनी में काम संचालित हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन की टीम काम कर रही है। सुरक्षा के लिए अभी भी पुलिस मुस्तैद सेक्टर 63 स्थित कंपनी में हुए उपद्रव के बाद पुलिस-प्रशासन सुरक्षा को लेकर सतर्क है। शनिवार सुबह कंपनी में कामकाज शुरू होने पर हंगामे की आशंका है। इसको लेकर एहतियात के तौर पर फोर्स तैनात है। बृहस्पतिवार रात के समय भी कुछ उपद्रवी कंपनी तक पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया था।

कंपनी ने 8 नामजद व 150 अज्ञात के खिलाफ दी शिकायत
कंपनी में हुए हंगामे व तोड़फोड़ मामले में बृहस्पतिवार को कंपनी की तरफ से कोई लिखित शिकायत पुलिस को नहीं दी गई। लिहाजा पुलिस ने अपनी तरफ से (चौकी प्रभारी सेक्टर 63 एच ब्लाक) कोतवाली फेज तीन में बलवा, सरकारी काम में बाधा, पथराव सहित अन्य कई धाराओं के तहत चार सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया और मौके से पकड़े गए चार उपद्रवियों को गिरफ्तार किया। इसके बाद शुक्रवार को कंपनी की तरफ से भी पुलिस को एक लिखित शिकायत दी गई। उसमें आठ लोगों के नाम शामिल है। पुलिस अब कंपनी की तरफ से मिली शिकायत को पहले से दर्ज केस में ही शामिल कर नामजद आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

कंपनी ने की पुलिस-प्रशासन की तारीफ
कंपनी में हुए हंगामे व तोड़फोड़ मामले को नियंत्रण करने में पुलिस की तत्परता की चीनी कंपनी की तरफ से तारीफ की गई है। कंपनी की तरफ से भारत सरकार, चाइना एंबेसी के अलावा गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को घटनाक्रम के बारे में रिपोर्ट भेजी गई है। इसमें कंपनी प्रबंधन ने पुलिस द्वारा तत्काल कार्रवाई कर उपद्रवियों को नियंत्रित करने की सराहना की गई है।

उधर, शुक्रवार को पुलिस-प्रशासन के साथ कंपनी अधिकारियों की बैठक में प्रबंधन की कुछ खामियों को अधिकारियों ने बताया। जिसमें प्रशासनिक विभाग द्वारा पहले मामले को गंभीरता से नहीं लेने की भी बात है। कंपनी प्रबंधन ने आगे से उद्योग बंधु की बैठकों में उपस्थित होने और स्थानीय प्रशासन के संपर्क में रहने की बात कही है।

एसएसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने कहा कि उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस की तरफ से गंभीर धाराओं में एफआइआर दर्ज की गई है। चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। फुटेज व फोटो के आधार पर अन्य उपद्रवियों की तलाश की जा रही है। कंपनी में अब सब कुछ सामान्य है और शनिवार से कामकाज शुरू हो जाएगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।