Move to Jagran APP

सड़क पर सजा रखी हैं सीमेंट-गिट्टी की दुकानें, निगम चुप

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : एक तरफ नगर निगम अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का दावा करता

By JagranEdited By: Updated: Fri, 28 Dec 2018 09:50 PM (IST)
Hero Image
सड़क पर सजा रखी हैं सीमेंट-गिट्टी की दुकानें, निगम चुप

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

एक तरफ नगर निगम अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का दावा करता है तो दूसरी तरफ नगर क्षेत्र की सड़कों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। कोटला मार्ग रोड पर तो और भी बुरी स्थिति है। इस रोड पर कई ऐसे चौराहे हैं, जहां दुकानदारों ने फुटपाथ पर तो पूरी तरह कब्जा कर रखा है। इस दिशा में नगर निगम द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण यह समस्या दूर होने का नाम नहीं ले रही।

नगर निगम की अनदेखी के कारण यहां अतिक्रमण की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। इस कारण जहां कुछ लोगों को लाभ हो रहा है, वहीं वाहन चालकों से लेकर राहगीरों तक को सड़क पर पर्याप्त जगह नहीं मिल पा रही है। फुटपाथ नहीं होने से राहगीर भी वाहनों के बीच सड़क पर ही चलने को मजबूर हैं, जिससे कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से लेकर निगम अधिकारियों तक से कई बार शिकायत की है। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं की गई। फुटपाथ पर ही दुकानदार ईट से लेकर रेत और सीमेंट आदि रख देते हैं। ये सामग्रियां फुटपाथ पर नियमित रूप से पड़ी रहती हैं। रखी रहती हैं, जिससे राहगीरों को चलने के लिए जगह नहीं मिल पाती। लोगों का कहना है कि सड़क पर ही ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर भवन निर्माण सामग्री उतारे जाने के कारण भी यहां जाम लग जाता है। यदि कोई क्षेत्रवासी इसका विरोध करता है तो दुकानदार बहस करने लगते हैं।

इस संबंध में दक्षिणी जोन के निगम उपायुक्त दीपक ¨शदे से फोन पर बात की गई लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

------------

यह समस्या मेरे संज्ञान में नहीं है। क्षेत्र में खुले में भवन निर्माण सामग्री बेचे जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लोक निर्माण विभाग के मार्ग पर सामग्री बेचे जाने की स्थिति में पांच हजार रुपये का चालान किया जाता है। निगम का काम है कि फुटपाथों से अतिक्रमण हटवाए।

- राजू धींगान, विधायक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।