Move to Jagran APP

36.45 करोड़ रुपये खर्च कर बनेगी पूर्वी दिल्ली की पहली स्वचालित बहुमंजिला पार्किंग

प्रीत विहार में पूर्वी दिल्ली की पहली स्वचालित बहुमंजिली पार्किंग बनेगी। यह पार्किंग एक वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगी। इस पार्किंग को बनाने में 36.45 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आने वाले पांच सालों तक कंपनी ही इस पार्किंग का रखरखाव व परिचालन करेगी। इसके बाद इसे निगम को सौंप दिया जाएगा। इस पार्किंग को बनाए जाने की मंजूरी निगम

By Edited By: Updated: Sun, 30 Dec 2018 11:32 AM (IST)
Hero Image
36.45 करोड़ रुपये खर्च कर बनेगी पूर्वी दिल्ली की पहली स्वचालित बहुमंजिला पार्किंग

दिल्ली, जेएनएन। प्रीत विहार में पूर्वी दिल्ली की पहली स्वचालित बहुमंजिला पार्किंग बनेगी, जो एक वर्ष में तैयार हो जाएगी। इस पार्किंग पर 36.45 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आर्थिक संकट से जूझ रहे नगर निगम के लिए अच्छी बात यह है कि पांच वर्षो तक पार्किंग का रखरखाव व संचालन करने के बाद कंपनी इसे निगम को सौंप देगी।

प्रीत विहार के आदित्य कॉम्प्लेक्स में करीब 2000 वर्ग मीटर जगह में बनाई जाने वाली पार्किंग वर्तमान में यहीं चल रही है। लेकिन, अभी यहां बहुत कम गाड़ियां खड़ी हो पाती हैं। इसी वजह से यहां 279 गाड़ियों की पार्किंग बनाई जाएगी।

इस पार्किंग को बनाए जाने की मंजूरी निगम के वित्त विभाग से लेकर स्थायी समिति और सदन ने दी है। शीघ्र ही इसके लिए कार्यादेश भी जारी हो जाएंगे। यूं तो पूर्वी दिल्ली की पहली बहुमंजिला पार्किंग कृष्णा नगर में बन चुकी है, लेकिन वह स्वचालित नहीं है।

पहली स्वचालित पार्किंग प्रीत विहार में ही बनेगी। कृष्णा नगर की पार्किंग में लोगों को हर मंजिल पर गाड़ी खड़ी करने खुद ही जाना होगा। फिलहाल, पार्किंग के संचालन का ठेका किसी को नहीं दिए जाने के कारण यह चालू नहीं हो पाया है।

निगम अधिकारियों का कहना है कि एक माह में कृष्णा नगर की पार्किंग शुरू हो जाएगी। प्रीत विहार में बनने वाली पार्किंग चार मंजिल की होगी। यहां चालक गाड़ी को एक जगह लगा देगा और स्वचालित लिफ्ट से गाड़ी उस जगह पहुंच जाएगी, जहां पार्किंग की जगह खाली होगी।

इस तरह की पार्किंग कमला मार्केट व सरोजनी नगर मार्केट में बनी हुई हैं। निगम अधिकारियों के अनुसार, प्रीत विहार के साथ ही पूर्वी दिल्ली में स्थित तीन अन्य जगहों गीता कॉलोनी, नंदनगरी और बाबरपुर रोड पर भी बहुमंजिला पार्किंग बनाने के लिए टेंडर डाला गया था। लेकिन, इन तीनों स्थानों के लिए सिर्फ एक-एक कंपनी ने आवेदन किया। इस कारण टेंडर निरस्त कर दिया गया है। इन तीन स्थानों के लिए नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया की जाएगी।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में पार्किंग की काफी कमी है। साथ ही पार्किंग बनाए जाने के लिए जगह की भी कमी है। इसी वजह से बहुमंजिला पार्किंग बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है। इसे नए वर्ष में जमीन पर उतारा जाएगा।

बिपिन बिहारी सिंह, महापौर, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।