Move to Jagran APP

हाई अलर्ट पर दिल्ली-एनसीआर, 31 की रात नहीं जला सकेंगे पटाखे

सीपीसीबी के सदस्य सचिव डा. प्रशांत गार्गवा की अध्यक्षता में हुई बैठक में सामने आया कि न केवल एयर इंडेक्स चार सौ से ऊपर जा पहुंचा है, बल्कि पीएम 2.5 भी तीन सौ से ऊपर है।

By Edited By: Updated: Mon, 31 Dec 2018 07:49 AM (IST)
Hero Image
हाई अलर्ट पर दिल्ली-एनसीआर, 31 की रात नहीं जला सकेंगे पटाखे

नई दिल्ली, जेएनएन। वायु प्रदूषण का स्तर फिर खतरनाक श्रेणी में पहुंचने पर दिल्ली एनसीआर को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रात में निर्माण कार्यो पर रोक लगा दी गई है। 31 दिसंबर रात को नववर्ष के स्वागत में पटाखे जलाने पर भी रोक लगा दी गई है। रविवार को छुट्टी होने के बावजूद प्रदूषण की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की टास्क फोर्स की बैठक हुई।

सीपीसीबी के सदस्य सचिव डा. प्रशांत गार्गवा की अध्यक्षता में हुई बैठक में सामने आया कि न केवल एयर इंडेक्स चार सौ से ऊपर जा पहुंचा है, बल्कि पीएम 2.5 भी तीन सौ से ऊपर है। हवा की गति काफी मंद है, इसलिए इसमें सुधार होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं।

मौसम विभाग और सफर इंडिया के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता में सोमवार को एयर इंडेक्स में आंशिक सुधार संभव है, लेकिन रहेगा खतरनाक श्रेणी में ही। दूसरी तरफ रात में कोहरा रहेगा, इसलिए प्रदूषण कम नहीं होगा। यह स्थिति अगले तीन दिन तक रहेगी।

टास्क फोर्स की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया है कि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम फिलहाल हाइ अलर्ट पर रहेंगे। सभी जगहों के आला अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह रात के समय न तो कहीं कचरा जलने दें और न कहीं निर्माण कार्य होने दें। साथ ही नए साल के जश्न में पटाखे भी न जलने दें। इस बाबत निगरानी के लिए नाइट पेट्रोलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

सीपीसीबी ने पुलिस आयुक्त को भी दिए निर्देश

नए साल पर पटाखे फोड़ने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन सुनिश्रि्वत करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिए हैं। सीपीसीबी के अध्यक्ष एसपी सिंह ने एक नोटिस जारी कर दिल्ली पुलिस आयुक्त को यह तय करने को कहा है कि नए साल के जश्न में भी पर्यावरण अनुकूल ग्रीन पटाखे दो घटे की निर्धारित अवधि में फोड़ने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराया जाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।