Move to Jagran APP

Happy New Year 2019 : नए साल का आगाज शुरू, जश्‍न में डूबे लोग

जिग-जैक, बाइक पर स्टंट और खतरनाक तरीके से वाहन चलाने पर भी भारी जुर्माना होगा। दो पहिया चालकों से अपील की गई है कि वह नए साल के मौके पर बिना हेलमेट के वाहन न चलाएं।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:26 PM (IST)
Hero Image
Happy New Year 2019 : नए साल का आगाज शुरू, जश्‍न में डूबे लोग

नई दिल्‍ली, जेएनएन। राष्ट्रीय राजधानी में सख्त पहरे में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। सड़कों पर बड़े पैमाने पर युवाओं का उत्साह और उल्लास देखने मिल रहा है, वहीं पुलिस ने कई जगह बैरीकेडिंग करके चेकिंग कर रही है। लुटियंस दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी देर रात तक मुस्तैद है। इससे पहले 31 दिसंबर को पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक समेत सभी विशेष आयुक्त, संयुक्त आयुक्त व डीसीपी सड़कों पर आकर देर रात एक बजे तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। 

ड्रंकन ड्राइव की चेकिंग के लिए यातायात पुलिस के 2500 जवान लगाए गए हैं । दिल्ली के कनॉट प्लेस व खान मार्केट में सबसे अधिक होटल, रेस्तरां, पब, बार व डिस्को होने के कारण इन दोनों जगह दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के जबरदस्त बंदोबस्त की गई है।

इलाके में लगातार पीसीआर का मूवमेंट कर रही है। नई दिल्ली जिला के डीसीपी मधुर वर्मा का कहना है कि जिले में पुलिस के अलावा पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है। नई दिल्ली जिला में 1000 पैरा मिलिट्री की तैनात है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाकर्मी शामिल रहीं। संचालकों को देर रात एक बजे तक ही होटल, रेस्तरां, पब, बार व डिस्को खोलने की अनुमति मिली है। यातायात पुलिस ने चलाया ड्रंकन ड्राइव अभियान शाम के बाद से ही युवाओं में नए साल का जुनून सिर चढ़कर बोलने लगा है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर यातायात बीके सिंह के मुताबिक पूरी दिल्ली में 300 जगहों पर ड्रंकन ड्राइव की चेकिंग की गई है। केवल कनॉट प्लेस में ही 20 जगह ड्रंकन ड्राइव की जांच हुई। बड़ी संख्या में शराब पीकर वाहन चलाने वालों का चालान भी हुआ। पिछले साल एक जनवरी के दिन इंडिया गेट पर करीब दो लाख लोग जश्न मचाने पहुंचे थे, जिससे घंटों जाम लगा रहा। इससे वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

इससे सबक लेते हुए इस बार एक जनवरी को इंडिया गेट पर भारी संख्या में यातायात पुलिस व स्थानीय जिला पुलिस की तैनाती होगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। पुलिस का कहना है कि जो लोग कनॉट प्लेस व अन्य जगहों पर रेस्तरां, बार, पब व डिस्को में नहीं जाते, वे जश्न मनाने परिवार के साथ इंडिया गेट आते हैं। इससे इंडिया गेट पर भारी भीड़ हो जाती है।

सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली पुलिस ने 31 दिसंबर की रात के लिए कई प्लान बनाए हैं। किसी अनहोनी से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस हर कदम पर तैनात रहेगी। आइये जानते हैं किन रास्तों पर जानें से बचना है, कहां गाड़ी पार्किंग की व्यवस्‍था होगी, कहां गाड़ी पार्क करने पर कट सकता है चालान।

यहां रहेगा रुट डायवर्जन 
नए साल को देखते हुए कई ऐसे इलाके हैं, जहां पर यातायात को सुगम बनाने के लिए पुलिस ने रुट डायवर्ट किया गया है। आया नगर बॉर्डर, कुतुब मीनार गोल चक्कर, प्रिया कॉम्पलेक्स, ऐंबियंस एंड डीएफएफ मॉल, वसंत विहार क्लब कॉम्पलेक्स, रिवाज फार्म हाउस, हयात होटल, लीला होटल, हौजखास विलेज, एरोज होटल, नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन परिसर, नेहरू प्लेस ऑफिस कॉम्पलेक्स, द्वारका के अधिकतर सेक्टर, पुल मैन होटल, सिटी स्क्वायर मॉल, वेस्ट गेट मॉल और पेसिफिक मॉल के आसपास के इलाकों में रुट डायवर्ट कर दिया गया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों से अपील की गई है कि वह अजमेरी गेट की ओर से प्रवेश करें। शीला सिनेमा, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और दिल्ली गेट की ओर से आ सकते हैं।

यहां वाहन लाने से बचें
दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि कुछ स्थानों पर वाहन लाने से जाम की समस्या से जूझना पड़ सकता है इसलिए वे अपने वाहनों को मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो रोड, डीडीयू मार्ग, चेम्स फोर्ड रोड, गोल मार्केट, आरके आश्रम मार्ग, जीपीओ नई दिल्ली, पटेल चौक, कस्तुरबा गांधी रोड, जय सिंह रोड, बंगला साहिब लेन व विंडसर प्लेस की ओर वाहन लाने से बचें।

यहां होगी पार्किंग की व्यवस्था
अगर आप वाहन लेकर आते भी हैं तो इन स्थानों पर ही केवल पार्किंग की सुविधा होगी। गोल डाक खाना, काली बारी मार्ग, पंडित पंत मार्ग, भाई वीर सिंह मार्ग, पटेल चौक, रकाबगंज गुरुद्वारा, बड़ौदा हाउस, डीडीयू मार्ग पर प्रेस रोड एरिया, पंचकुइंया रोड, केजी मार्ग, राजेंद्र प्रसाद रोड और रायसीना रोड पर ही पार्किंग की व्यवस्था है। वहीं, कनॉट प्लेस इलाके में निर्धारित पार्किंग की व्यवस्था है। अवैध पार्किंग करने पर वाहन जब्त किए जाने के साथ-साथ चालान काटे जाएंगे।

भारी वाहन व बसों की नो एंट्री साकेत सेलेक्ट सिटी मॉल या फिर पीवीआर साकेत जाने के लिए आप अपने निजी वाहनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। भारी वाहन व बसों की एंट्री पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

यहां भी वाहन ले जाने से बचें
यदि आप लाजपत नगर के आसपास रहते हैं तो मेट्रो का इस्तेमाल करें। लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में वाहनों की नो एंट्री है। इसी प्रकार से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में सूर्या होटल व सीवी रमन मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध है।

2000 रुपये का जुर्माना
रेड लाइट जंप करते पकड़े जाने पर 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा। जिग-जैक, बाइक पर स्टंट और खतरनाक तरीके से वाहन चलाने पर भी भारी जुर्माना का प्रावधान किया गया है। दो पहिया वाहन चालकों से अपील की गई है कि वह नए साल के मौके पर बिना हेलमेट के वाहन न चलाएं। ऐसे पाने जाने पर चालान काटे जाएंगे।

यहां नए साल का मनाएं जश्न
दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि नए साल का जश्न मनाने के लिए जिन स्थानों को चिन्हित किया गया है। ये स्थान लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट, मेन मार्केट डिफेंस कॉलोनी, कोटला रोड, साउथ एक्स, लोधी होटल, आइएनए व अपने आसपास के होटल व मॉल।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।