Move to Jagran APP

2019 में दिल्ली के लाखों लोगों को मिलेंगे ये तोहफे, पढ़िये- पूरी खबर

दिल्ली के लोगों को जल्दी ही मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं, बाहरी रिंग रोड से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आना जाना भी आसान हो जाएगा।

By Edited By: Updated: Tue, 01 Jan 2019 10:29 AM (IST)
Hero Image
2019 में दिल्ली के लाखों लोगों को मिलेंगे ये तोहफे, पढ़िये- पूरी खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। नए साल में दिल्लीवासियों को कई तोहफे मिलने जा रहे हैं। लोग सिग्नेचर ब्रिज पर चढ़कर दिल्ली को देख सकेंगे। मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। बाहरी रिंग रोड से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आना जाना भी आसान हो जाएगा। दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कई योजनाओं पर काम 2018 में ही शुरू होना था। मगर तकनीकी पचड़ों के चलते कई योजनाओं पर काम शुरू नहीं हो सका है या कई योजनाओं का काम पूरा नहीं हो पाया है। 2019 में कई योजनाएं शुरू होंगी और कई पूरी होंगी।

पूरा होगा सिग्नेचर ब्रिज का काम
वजीराबाद में यमुना नदी पर बने सिग्नेचर ब्रिज के 154 मीटर ऊंचे पिलर पर चढ़ने के लिए काम इस वर्ष पूरा हो जाएगा। इस ब्रिज को यातायात के लिए खोल दिया गया है, लेकिन लोग अब भी ग्लास हाउस (ब्रिज के ऊपर 22 मीटर का क्षेत्र) तक नहीं पहुंच पाते। इसके निर्माण का कार्य जारी है और अनुमान है कि अप्रैल के अंत तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। ब्रिज के ऊपर चढ़ने के लिए लिफ्ट लगाए जाने का काम भी जारी है।

बच्चों को मिलेंगे नए कमरे
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे लाखों बच्चों को नए साल से खुले में बैठकर पढ़ने के लिए मजबूर होना नहीं पड़ेगा। सरकार स्कूलों में 12 हजार कमरे बनाने का काम कर रही है। नए साल में इनमें से अधिकतर कमरे बनकर तैयार हो जाएंगे।

जाम में फंसकर नहीं छूटेगी लोगों की फ्लाइट
बाहरी रिंग रोड पर दक्षिणी दिल्ली में राव तुला राम लालबत्ती पर बनाए जा रहे फ्लाईओवर के जून तक शुरू हो जाने की उम्मीद है। पौने तीन किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के शुरू हो जाने से लोग बाहरी रिंग रोड से इंदिरा गांधी हवाई अड्डा तक बगैर जाम में फंसे पहुंच सकेंगे। राव तुलाराम लालबत्ती पर पहले से सिंगल फ्लाईओवर बना है, मगर इससे जनता को लाभ नहीं मिल पा रहा है। यातायात के दबाव के कारण यहां भयंकर जाम लगा रहता है।

शुरू होगी मुफ्त वाई-फाई सेवा
राजधानी में मार्च से पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर मुफ्त वाई-फाई की सेवा शरू होगी। इसके लिए दो हजार हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। पायलेट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद मुफ्त वाई-फाई की योजना को पूरी दिल्ली में लागू किया जाएगा।

स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
दिल्ली के 1028 सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना की तैयारी अंतिम चरण में है। नए साल में स्कूलों में कैमरे लगाए जाने का काम शुरू होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।