Move to Jagran APP

दिल्ली में हवा बेहद जहरीली, तीन सालों में इस बार 31 दिसंबर रहा सबसे प्रदूषित

महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर गंभीर रह सकता है, क्योंकि हवा की रफ्तार कम ही रहेगी। साथ ही कोहरा भी छाएगा।

By Edited By: Updated: Tue, 01 Jan 2019 02:16 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में हवा बेहद जहरीली, तीन सालों में इस बार 31 दिसंबर रहा सबसे प्रदूषित

नई दिल्ली, जेएनएन। नए साल से एक दिन पहले प्रदूषण ने बीते तीन सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 31 दिसंबर के दिन बीते तीन सालों में सबसे ज्यादा दर्ज हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर सामान्य से कई गुना ज्यादा रहने के आसार हैं।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के मुताबिक, पीएम-2.5 का स्तर 470 तो पीएम-10 का स्तर 443 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है। 

बता दें कि साल के पहले दिन मौसम रहा अपेक्षाकृत बेहतर रहा। न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप जो सुबह खिली तो दोपहर तक आते-आते पूरी रंगत में आ गई। बुधवार से तापमान में वृद्धि और अगले दो दिन तक ठिठुरन से आंशिक राहत मिलने के आसार हैं।

वहीं, सीपीसीबी के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में सोमवार को इंडेक्स वैल्यू 420 दर्ज हुई। यह 31 दिसंबर को बीते तीन साल में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 31 दिसंबर 2015 को 386, 2016 में 372 और 2017 में 398 इंडेक्स वैल्यू दर्ज हुई थी।

कम हुई हवा की रफ्तार
स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में बीते दो-तीन दिन से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। सोमवार को यह गिरकर 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई। इससे प्रदूषण का स्तर फिर से गंभीर स्थिति में पहुंच गया। हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण का स्तर और बढ़ गया।

आगे कैसा रहेगा प्रदूषण का स्तर
महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर गंभीर रह सकता है, क्योंकि हवा की रफ्तार कम ही रहेगी। साथ ही कोहरा भी छाएगा। हवा में मौजूद नमी वातावरण में मौजूद प्रदूषित कणों के साथ मिल जाएगी, जिससे प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स बढ़ सकता है।

पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर सामान्य से कई गुना ज्यादा
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रोजेक्ट सफर ने कहा है कि मंगलवार को प्रदूषण बढ़ सकता है। सोमवार को दिल्ली का पीएम 2.5 का स्तर 280 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ, वहीं पीएम 10 दिल्ली का औसत स्तर 459 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है, वहीं पीएम 10 का सामान्य स्तर 100 एमजीसीएम होता है।

दिल्ली-एनसीआर की अहम खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।