Move to Jagran APP

Air Pollution : नए साल पर ढीली होगी आपकी जेब, जानें बढ़ते प्रदूषण और पैसे का रिश्‍ता

पार्किंग मामलों के विभाग आरपी सेल के सहायक आयुक्त की तरफ से 26 दिसंबर को एक आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया कि डीपीसीसी के निर्देश पर पार्किंग शुल्क चार गुना बढ़ाया गया है।

By Edited By: Updated: Tue, 01 Jan 2019 02:59 PM (IST)
Hero Image
Air Pollution : नए साल पर ढीली होगी आपकी जेब, जानें बढ़ते प्रदूषण और पैसे का रिश्‍ता

दिल्ली, जेएनएन। राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण यमुनापार में पार्किंग शुल्क में चार गुना बढ़ा दी गई है। हालांकि इस संबंध में संबंधित विभाग की ओर से 26 दिसंबर को ही आदेश जारी हो गए थे, लेकिन निगम के नेताओं से लेकर पार्किंग ठेकेदारों तकको इसकी जानकारी नहीं थी। स्थायी समिति में यह मुद्दा जोरशोर से उठा। माना जा रहा है कि मंगलवार से पार्किंग स्थलों पर बढ़े हुए दर से शुल्क वसूले जाएंगे।

26 दिसंबर को ही जारी हुआ था आदेश
पार्किंग मामलों से संबंधित विभाग आरपी सेल के सहायक आयुक्त अमन राजपूत की तरफ से 26 दिसंबर को एक आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के निर्देश पर पार्किंग शुल्क चार गुना बढ़ाया गया है। इसके तहत अब दोपहिया वाहनों के लिए 40 रुपये और कार के लिए प्रति घंटे 80 रुपये देने होंगे।


एक दिन का किराया 400

दिन भर गाड़ी खड़ी करने के बदले 100 रुपये प्रति घंटा लिया जाता था, जो अब 400 रुपये लिया जाएगा। दरअसल डीपीसीसी ने प्रदूषण के दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर जोर देने के लिए कई उपाय किए थे। इनमें पार्किंग शुल्क बढ़ाने की भी सिफारिश की गई थी।

पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई
ऐसा न करने पर पार्किंग ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही गई थी। इस आदेश को जारी हुए पांच दिन बीत गए, लेकिन किसी को इसकी खबर नहीं लगी। स्थायी समिति की बैठक में जब यह मामला उठा तो अध्यक्ष सत्यपाल सिंह आरपी सेल के असिस्टेंट कमिश्नर को तत्काल तलब किया।

राजपूत ने उन्हें बताया कि हर साल प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर डीपीसीसी की ओर से निर्देश मिलने पर ऐसे कदम उठाए जाते हैं। सत्यपाल सिंह ने महापौर बिपिन बिहारी सिंह को फोन कर पूछा कि क्या आपकी जानकारी में पार्किंग फीस बढ़ाने वाला आदेश है तो उन्होंने भी साफ इन्कार कर दिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।