Move to Jagran APP

नए साल का जश्न मनाने घरों से निकले लोग, फूला दिल्ली का दम

जागरण संवाददाता, दिल्ली : देर रात से ही नए साल के जश्न में डूबे दिल्लीवासियों ने मंगलवार को

By JagranEdited By: Updated: Tue, 01 Jan 2019 09:57 PM (IST)
Hero Image
नए साल का जश्न मनाने घरों से निकले लोग, फूला दिल्ली का दम

जागरण संवाददाता, दिल्ली : देर रात से ही नए साल के जश्न में डूबे दिल्लीवासियों ने मंगलवार को नूतन वर्ष का स्वागत उमंग, उत्साह और नए जोश के साथ किया। पूजा-अर्चना के साथ दिन की शुरुआत करने के बाद पूरा दिन राजधानी के अलग-अलग क्षेत्रों में लोग नए साल को अपने तरीके से मनाते नजर आए।

धार्मिक से लेकर ऐतिहासिक स्थल और पार्को में बड़ी संख्या में युवाओं से लेकर हर वर्ग के लोग नए साल के जश्न में डूबे नजर आए। कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, मरघट वाले हनुमान मंदिर, गुरुद्वारा बंगला साहिब, अक्षरधाम मंदिर, कालकाजी मंदिर, लोटस टैंपल, गौरीशकर मंदिर और झडेवाला मंदिर में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। इसके कारण दिल्ली और मध्य दिल्ली के प्रमुख मार्ग पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही और जाम से परेशान होना पड़ा। हालांकि, पिछले वर्ष से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने यातायात की बेहतर व्यवस्था की थी। इंडिया गेट और कनॉट प्लेस पर उमड़ा जनसैलाब

दिल्ली ही नहीं पश्चिमी उत्तरी प्रदेश, हरियाणा के सीमा क्षेत्र के लोग नए साल का जश्न मनाने दिल्ली पहुंचे और अधिकांश लोगों की पहली पसंद इंडिया गेट और कनॉट प्लेस सर्किल रहा। इंडिया गेट और कनॉट प्लेस पर लाखों की संख्या में लोग पहुंचे। इसके अलावा लाल किला, कुतुब मीनार, लोटस टैंपल, डीयर पार्क, हौजखास विलेज, पुराना किला, चिड़ियाघर में पूरे दिन लोगों का ताता लगा रहा। बच्चों ने पाकरें में जहा झूलों का आनंद उठाया तो युवाओं ने दोस्तों के साथ सेल्फी ली। बीते साल की कड़वी यादों को भुलाकर लोगों ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ ही पिकनिक का आनंद उठाया। नए साल के जश्न के बीच लोगों ने खरीदारी भी की। कनॉट प्लेस, खान मार्केट, लाजपत नगर, गोल मार्केट, हौजखास, लक्ष्मी नगर आदि बाजारों में भी रौनक रही।

--------

भीड़ नियंत्रित करने के लिए बंद करना पड़ा मेट्रो गेट

जैसे-जैसे दिन ढलता गया इंडिया गेट और कनॉट प्लेस पर लोगों की संख्या बढ़ती गई। यातायात सुचारु चले और लोग नए साल का जश्न मना सकें, इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को चार मेट्रो स्टेशन बंद करने पड़े। डीएमआरसी के अनुसार दिल्ली पुलिस के दिशा-निर्देश पर केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का निकास बंद किया गया। हालाकि यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध नहीं था।

-----

कई जगहों पर बिगड़ी रही ट्रैफिक व्यवस्था

कनॉट प्लेस के बाहरी सर्किल में दोपहर बाद से ही वाहनों की रफ्तार धीमी रही। कनॉट प्लेस को जोड़ने वाले मार्गो पर दिन भर लोगों को जाम से जूझना पड़ा। इनमें मिंटो रोड, बाराखंबा रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, जनपथ मार्ग, संसद मार्ग, पंचकुइया रोड सहित गाड़ियों की लंबी कतार लगी रही और लोगों को 500 मीटर का सफर आधे घंटे से 40 मिनट में पूरा करने को मजबूर होना पड़ा। कई जगहों पर वाहनों का फ्लो इतना ज्यादा था कि जाम की समस्या से निपटने के लिए तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी लाचार नजर आए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।