Move to Jagran APP

जानिये- दिल्ली की तूबा को, जो 8 साल से लड़ रही हैं इस बीमारी के खिलाफ जंग

दिल्ली के दरियागंज इलाके की रहने वाली तूबा खान का दावा है कि वह अब तक एक हजार से भी अधिक टीबी मरीजों का इलाज कराने में मदद कर चुकी हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 02 Jan 2019 09:13 AM (IST)
Hero Image
जानिये- दिल्ली की तूबा को, जो 8 साल से लड़ रही हैं इस बीमारी के खिलाफ जंग

नई दिल्ली [किशन कुमार]। देश में टीबी की बीमारी से हर साल लाखों लोग पीड़ित होते हैं। दिल्ली जैसे महानगर में टीबी की बीमारी से पीड़ितों की संख्या भी कम नहीं है। इसमें कुछ लोग अपना पूरा इलाज कराकर फिर से स्वस्थ जीवन जीते हैं, जबकि कुछ बीच में ही इलाज को रोक देते हैं। ऐसे में दरियागंज की रहनी वाली तूबा खान पिछले आठ साल से टीबी मरीजों को इलाज कराने में मदद कर रही हैं ।

तूबा खान ने बताया कि वर्ष 2010 में उनके पड़ोस में एक व्यक्ति को टीबी की बीमारी हो गई थी। इलाके के लोग उस व्यक्ति के पास जाने से कतराते थे। उन्हें यह बात नागवार गुजरी। वह बताती हैं कि जब उस व्यक्ति के पास गई तो उसने बताया कि उसे पहले भी टीबी हुई थी। इसके बाद उसका चार महीने इलाज चला, लेकिन अस्पतालों में धक्के खाने से बचने के लिए उसने अपनी टीबी की दवाओं को बंद कर दिया।

इसके बाद वह फिर से बीमार हो गया। इसके बाद तूबा खान ने उस व्यक्ति को साथ में ले जाकर लोक नायक अस्पताल में इलाज शुरू कराया। तूबा बताती हैं कि बाद में उसी घर में पीड़ित व्यक्ति के भाई को भी टीबी निकली। उसका भी इलाज शुरू कराया।

उन्होंने बताया कि धीरे धीरे टीबी की बीमारी फैलती चली गई और एक ही परिवार के सात लोगों में टीबी की बीमारी पाई गई। इसके बाद सभी सात लोगों का टीबी का इलाज कराया।

तूबा बताती हैं कि इसके बाद उन्होंने जाना कि टीबी की बीमारी से लोग पीड़ित हो जाते हैं, लेकिन समाज में बदनामी व कतार में धक्के खाने से बचने के लिए इलाज ही नहीं कराते। जो इलाज शुरू भी करा देते हैं, वह उसे अधूरा छोड़ देते हैं। ऐसे में उन्होंने गली मोहल्लों के सभी डॉक्टर्स को टीबी के मरीजों के बारे में उनसे संपर्क करने के लिए कहा। इलाके में जो भी टीबी का मरीज आता, उसे तूबा खान अस्पताल ले जाकर इलाज शुरू कराती थी। इसके साथ ही लोगों को भी टीबी की बीमारी के बारे में जागरूक भी करतीं।

तूबा खान का दावा है कि वह अब तक एक हजार से भी अधिक टीबी मरीजों का इलाज कराने में मदद कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका का एक एनजीओ आकर तूबा खान द्वारा इलाज कराए गए मरीजों को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दे चुका है। तूबा खान के इस काम को देखते हुए अब एक एनजीओ भी उनकी मदद कर रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।