Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ अब बच्‍चों की इंटरनेट लत छुड़ा रही यह टीम, जानें कैसे

नीम टीम पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे तो लगा ही रही है, लेकिन छोटे बच्चों की इंटरनेट पर गेम खेलने की लत को छुड़ाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है।

By Edited By: Updated: Wed, 02 Jan 2019 09:03 PM (IST)
Hero Image
पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ अब बच्‍चों की इंटरनेट लत छुड़ा रही यह टीम, जानें कैसे
दिल्ली, जेएनएन।  पर्यावरण संरक्षण के कार्य में लगी नीम टीम अब बच्चों के विकास के लिए भी आगे आ रही है। टीम ने बच्चों को इंटरनेट गेम के खतरों से बचाने के लिए नई पहल की है। इसके तहत लोनी रोड स्थित एलआइजी फ्लैट में कैरम बोर्ड टूर्नामेंट की शुरुआत की है। टीम का मानना है कि इस दौर में बच्चे इंटरनेट की वजह से खेलों से दूर होते जा रहे हैं। जहां खेल शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, वहीं इंटरनेट की लत बच्चों को बीमार बना रही है।

टीम के संस्थापक गौरव दत्त ने बताया कि दो वर्ष पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इंटरनेट गेम की लत को बीमारी घोषित कर दिया है। मौजूदा समय में बच्चे सबसे अधिक इसी बीमारी की चपेट में हैं। इससे उन्हें बचाना जरूरी है। एलआइजी फ्लैट, ज्योति कॉलोनी व आसपास की कॉलोनियों के बच्चों के बीच गत रविवार को पहला कैरम बोर्ड टूर्नामेंट आयोजित किया गया, जिसमें 52 टीमों ने हिस्सा लिया।

तीन घंटे तक चली इस प्रतियोगिता में विजेता और रनरअप टीम को प्रोत्साहित करने के लिए कॉपी, कप और टी-शर्ट भेंट की गई। प्रतियोगिता के लिए एक दर्जन से अधिक कैरम बोर्ड टेबल लगाए गए। नीम टीम को आशा थी कि पहली बार हो रहे टूर्नामेंट में 20-25 बच्चे ही हिस्सा लेंगे, लेकिन रविवार को 52 टीमों के 104 बच्चों ने हिस्सा लिया, जो अच्छी बात रही।

उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों में बच्चों की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसलिए अगला टूर्नामेंट परीक्षा के बाद ही होगा। परीक्षा के बाद माह के अंत या हर रविवार को यह टूर्नामेंट कराने की योजना है।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।