Move to Jagran APP

इंटरनेट गेम की लत छुड़ाने के लिए कैरम बोर्ड टूर्नामेंट शुरू

लोनी रोड स्थित एलआइजी प्लैट में युवाओं के द्वारा बनाई गई नीम टीम पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे तो लगा ही रही है, लेकिन छोटे बच्चों की इंटरनेट पर गेम खेलने की लत को छुड़ाने के लिए एक नई पहल करते हुए कैरम बोर्ड टूर्नामेंट की शुरुआत की है। इस दौर में बच्चे मोबाइल की वजह से पुराने खेलों से दूर होते जा रहे हैं। समय-समय पर बच्चों में मोबाइल पर इंटरनेट की लत के कई घातक परिणाम भी सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 03 Jan 2019 06:54 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट गेम की लत छुड़ाने के लिए कैरम बोर्ड टूर्नामेंट शुरू

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

पर्यावरण संरक्षण के कार्य में लगी नीम टीम अब बच्चों के विकास के लिए भी आगे आ रही है। टीम ने बच्चों को इंटरनेट गेम के खतरों से बचाने के लिए नई पहल की है। इसके तहत लोनी रोड स्थित एलआइजी फ्लैट में कैरम बोर्ड टूर्नामेंट की शुरुआत की है। टीम का मानना है कि इस दौर में बच्चे इंटरनेट की वजह से खेलों से दूर होते जा रहे हैं। जहां खेल शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, वहीं इंटरनेट की लत बच्चों को बीमार बना रही है।

टीम के संस्थापक गौरव दत्त ने बताया कि दो वर्ष पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इंटरनेट गेम की लत को बीमारी घोषित कर दिया है। मौजूदा समय में बच्चे सबसे अधिक इसी बीमारी की चपेट में हैं। इससे उन्हें बचाना जरूरी है। एलआइजी फ्लैट, ज्योति कॉलोनी व आसपास की कॉलोनियों के बच्चों के बीच गत रविवार को पहला कैरम बोर्ड टूर्नामेंट आयोजित किया गया, जिसमें 52 टीमों ने हिस्सा लिया। तीन घंटे तक चली इस प्रतियोगिता में विजेता और रनरअप टीम को प्रोत्साहित करने के लिए कॉपी, कप और टी-शर्ट भेंट की गई। प्रतियोगिता के लिए एक दर्जन से अधिक कैरम बोर्ड टेबल लगाए गए। नीम टीम को आशा थी कि पहली बार हो रहे टूर्नामेंट में 20-25 बच्चे ही हिस्सा लेंगे, लेकिन रविवार को 52 टीमों के 104 बच्चों ने हिस्सा लिया, जो अच्छी बात रही। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों में बच्चों की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसलिए अगला टूर्नामेंट परीक्षा के बाद ही होगा। परीक्षा के बाद माह के अंत या हर रविवार को यह टूर्नामेंट कराने की योजना है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।