Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू से मौतों का सिलसिला, 600 से ज्यादा लोग पीड़ित

जनवरी में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू से जनवरी महीने में जान गंवाने वालों की संख्या 10 पहुंच गई है, जबकि 22 नए पीड़ित सामने आए हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 31 Jan 2019 12:37 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू से मौतों का सिलसिला, 600 से ज्यादा लोग पीड़ित

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद में स्वाइन खतरनाक होता जा रहा है। अब तक स्वाइन फ्लू से 600 लोग ग्रस्त पाए गए हैं,  जबकि शहर के सरकारी अस्पतालों में मंगलवार तक एच1एन1 वायरस से दर्जनभर से अधिक लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आ रही है। जनवरी में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू से जनवरी महीने में जान गंवाने वालों की संख्या 10 पहुंच गई है, जबकि 22 नए पीड़ित सामने आए हैं। 

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 29 जनवरी तक दिल्ली में कम के कम 617 लोग स्वाइनफ्लू से ग्रस्त पाए गए। इसे राजस्थान और गुजरात के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा माना जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक आधिकारिक रूप से संक्रमण से किसी के मरने की खबर नहीं है। 

स्वाइन फ्लू की दवा की आपूर्ति के लिए अस्पतालों को आदेश

दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले 617 तक पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे स्वाइन फ्लू की दवा, टीके और किट की लगातार आपूर्ति के लिए जरूरी संसाधन जुटाएं। सरकार का कहना है कि स्वाइन फ्लू से शहर में अभी किसी की मौत नहीं हुई है।

स्वाइन फ्लू पर समीक्षा बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने कहा कि शहर के सभी सरकारी अस्पताल जरूरी संसाधनों, दवाइयां व व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई किट्स) तथा एन 95 मास्क के साथ इस बीमारी के प्रबंधन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य मंत्रलय के दिशानिर्देश भेज दिए गए हैं। स्वाइन फ्लू से जुड़े किसी सवाल या सहायता के लिए लोग डीजीएचएस मुख्यालय में 24 घंटे खुले रहने वाले हेल्पलाइन नंबर-011-22300012, 22307145 पर संपर्क कर सकते हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।