Move to Jagran APP

मार्च 2020 तक पूरी तरह प्रदूषण मुक्त हो जाएगी गंगा : नितिन गडकरी

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के सहयोग से तैयार धारावाहिक के कार्यक्रम में मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गंगा नदी की आध्यात्मिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक विरासत रही है।

By Edited By: Updated: Fri, 01 Feb 2019 08:10 AM (IST)
Hero Image
मार्च 2020 तक पूरी तरह प्रदूषण मुक्त हो जाएगी गंगा : नितिन गडकरी

नई दिल्ली, जेएनएन। 'सरकार के अथक प्रयासों के बाद गंगाजल की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। प्रयागराज में चल रहे कुंभ में पहुंचे श्रद्धालुओं की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी इसे सही साबित कर रही है। स्वच्छ गंगा मुहिम से हर स्तर पर लोग जिस उत्सुकता के साथ जुड़ रहे हैं, हमें उम्मीद है कि आगामी मार्च तक 70 से 80 फीसद व मार्च 2020 तक शत प्रतिशत गंगा प्रदूषण मुक्त हो जाएगी।' यह कहना था केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी का। वह दूरदर्शन भवन में आयोजित यात्रा वृतांत धारावाहिक 'रग रग में गंगा' के विमोचन अवसर पर बोल रहे थे।

गंगा की सफाई में लोगों के जागरुकता की जरूरत
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के सहयोग से दूरदर्शन द्वारा निर्मित धारावाहिक की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि गंगा नदी की आध्यात्मिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक विरासत रही है। वर्तमान में गंगा की सफाई में लोगों के जागरुकता की ही नहीं, इसको प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जमीनी स्तर पर प्रयास की भी जरूरत है। गंगा की वर्तमान पारिस्थितिकीय स्थिति के वर्णन के अलावा व्यक्तिगत स्तर पर गंगा की सफाई में कैसे सहयोग दिया जा सकता है इसे धारावाहिक के जरिये बखूबी दर्शाया गया है।

मंत्री ने बताया सराहनीय प्रयास
वहीं, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को रोचक ढंग से लोगों तक ले जाने का यह प्रयास सराहनीय है। गंगा की स्वर्णिम विरासत के साथ-साथ स्थानीय व्यंजन, लोकगीत, रोमांचक अनुभव और प्रत्येक पहलू को जिस जीवंतता के साथ दर्शाया गया है, उससे स्वच्छ गंगा मिशन की जड़ और मजबूत होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।