Move to Jagran APP

फैक्ट्री की लिफ्ट में फंसकर कर्मचारी की मौत

हर्ष विहार इलाके के मंडोली स्थित ऑटो स्पेयर पा‌र्ट्स की पै¨कग फैक्ट्री की लिफ्ट में फंसकर बुधवार शाम एक कर्मचारी की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक की पहचान सुमित गुप्ता (21) के रूप में हुई है। फैक्ट्री में सामान ऊपर ले जाने के लिए अवैध तरीके से बिना दरवाजे की लिफ्ट लगाई गई। बुधवार शाम सुमित लिफ्ट से सामान लेकर ऊपर की मंजिल पर जा रहा था, उसी दौरान वह दीवार और लिफ्ट के बीच दबकर कुचल गया। इस हादसे में सुमित की मौके पर ही मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने लापरवाही का केस दर्ज कर फैक्ट्री मालिक विक्रम (34) को गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 Jan 2019 09:27 PM (IST)
Hero Image
फैक्ट्री की लिफ्ट में फंसकर कर्मचारी की मौत

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : हर्ष विहार इलाके के मंडोली स्थित ऑटो स्पेयर पा‌र्ट्स की पै¨कग फैक्ट्री की लिफ्ट में फंसकर बुधवार शाम एक कर्मचारी की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक की पहचान सुमित गुप्ता (21) के रूप में हुई है। फैक्ट्री में सामान ऊपर ले जाने के लिए अवैध तरीके से बिना दरवाजे की लिफ्ट लगाई गई। बुधवार शाम सुमित लिफ्ट से सामान लेकर ऊपर की मंजिल पर जा रहा था, उसी दौरान वह दीवार और लिफ्ट के बीच दबकर कुचल गया। इस हादसे में सुमित की मौके पर ही मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने लापरवाही का केस दर्ज कर फैक्ट्री मालिक विक्रम (34) को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के अनुसार, सुमित परिवार के साथ 20 फुटा रोड प्रताप नगर सबोली में रहते थे। परिवार में पिता रामू गुप्ता, मां व एक छोटी बहन है। सुमित के पिता ई-रिक्शा चलाते हैं। जबकि सुमित मंडोली खसरा नंबर-543 स्थित ऑटो स्पेयर पा‌र्ट्स की पै¨कग फैक्ट्री में काम करते थे। यह फैक्ट्री गगन विहार निवासी विक्रम की है। सुमित के पैसों से घर का खर्च चलता था। सुमित बुधवार शाम करीब पांच बजे फैक्ट्री में लिफ्ट से सामान लेकर ऊपरी मंजिल पर जा रहा थे। लिफ्ट में दरवाजा नहीं था और सामान ज्यादा था। इस कारण वह गेट के पास खड़े होकर लिफ्ट से ऊपर जा रहा था। उसी वक्त सुमित दीवार और लिफ्ट के बीच आ गया, जिससे बुरी तरह कुचल गया। सुमित के चिल्लाने की आवाज सुनकर वहां मौजूद कर्मचारी मौके पर आ गए, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। चारों ओर खून पसरा हुआ था। बड़ी मुश्किलों से कर्मचारियों ने सुमित को लिफ्ट से निकाला और अस्पताल ले गए, वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद गुरुवार को परिजनों को सौंप दिया। पुलिस फैक्ट्री के परिसर को सील कर मामले की जांच कर रही है।

बहन की शादी करना चाहता था सुमित

सुमित की मौत से घर में मातम पसरा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। सुमित परिवार का इकलौता बेटा था। सुमित के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि कुछ वर्ष पहले सुमित की बड़ी बहन की शादी हुई थी। सुमित से एक छोटी बहन है, उसकी शादी के लिए वह पैसे जमा कर रहा था। वह बहन की शादी धूमधाम से करना चाहता था। सुमित की मौत के बाद से परिवार बेसहारा हो गया है। घर का बोझ बुजुर्ग पिता के कंधों पर आ गया है। अवैध तरीके से लगाई गई थी लिफ्ट

पुलिस के अनुसार इमारत में लिफ्ट लगाने के कुछ मानक होते हैं, लेकिन इस फैक्ट्री में जुगाड़ के जरिये लिफ्ट चलाई जा रही थी। लिफ्ट लगाने से पहले संबंधित विभाग से अनुमति नहीं ली गई थी। पुलिस का कहना है कि फैक्ट्री मालिक अपना फायदा देखने के लिए कर्मचारियों के जीवन से खिलवाड़ कर रहा था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।