Move to Jagran APP

भारतीय छात्रों की नजर में पढ़ाई के लिए कौन सा देश है बेस्‍ट, पढ़ें रोचक सर्वे

डीयू की तरफ से हुए सर्वेक्षण में डीयू, आइआइटी एवं आइआइएम के छात्रों ने हिस्सा लिया। इसमें 51 फीसद छात्रों ने अमेरिका को उच्च शिक्षा के लिए सबसे पसंदीदा राष्ट्र बताया।

By Edited By: Updated: Fri, 01 Feb 2019 04:20 PM (IST)
Hero Image
भारतीय छात्रों की नजर में पढ़ाई के लिए कौन सा देश है बेस्‍ट, पढ़ें रोचक सर्वे

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के शहीद भगत सिंह कॉलेज के इंटरनेशनल कॉर्डिनेशन एवं डिवेलपमेंट प्रोग्राम (आइसीडीपी) की तरफ से हाल ही में एक सर्वे किया गया। इसमें डीयू, आइआइटी और आइआइएम के 350 छात्रों ने हिस्सा लिया। इसमें 60 फीसद छात्र व 39 फीसद छात्राओं ने हिस्सा लिया। वहीं, एक फीसद छात्रों ने कोई जवाब नहीं दिया।

उच्‍च शिक्षा के लिए अमेरिका सबसे पसंदीदा राष्‍ट्र
यह सर्वे - विदेशी भाषा और छात्र विनिमय कार्यक्रमों के महत्व का उपयोग करने के मामले में किया गया था। सर्वे में 51 फीसद छात्रों ने अमेरिका को उच्च शिक्षा के लिए सबसे पसंदीदा राष्ट्र बताया है।

अमेरिका के बाद कनाडा बना दूसरी पसंद
इस सर्वेक्षण में 39 फीसदी छात्रों ने यूरोप और 18 फीसद छात्रों ने कनाडा को उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा राष्ट्र माना। इस पूरे सर्वे को कॉलेज में आयोजित आइसीडीपी समिट में दिखाया गया। विदेशों में पढ़ाई के लिए जाने वाले छात्रों ने सर्वेक्षण में बताया है कि उच्च शिक्षा के लिए बाहर पढ़ाई में जाने के लिए सबसे ज्यादा चुनौती पैसों की होती है।

वित्तीय चुनौती को 43 फीसदी छात्रों ने माना है। इसके अलावा नए माहौल में ढलने के लिए जो चिंताएं होती हैं, उसके लिए 18 फीसद छात्रों ने अपना मत दिया। रहने के लिए घर खोजने को 17 फीसद छात्रों ने चुनौती माना। विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए जाने वाले छात्रों का कहना है कि उन्होंने कॉमर्स की होती है तो वह प्रबंधन और वित्त जैसे विषयों को चुनते हैं।

सोशल साइंस के छात्र सबसे ज्यादा अर्थशास्त्र विषय को तरजीह देते हैं। गुरुवार को आयोजित समिट में घाना देश के राजदूत सिबेस्चिन बेलेवीन मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे। युवा मामलों के मंत्रालय के संयुक्त सचिव असित सिंह भी उपस्थित थे। समिट में शिक्षक, प्राचार्य व छात्र भी मौजूद रहे।