Move to Jagran APP

ईको फ्रेंडली होंगे मेट्रो स्टेशन, जानें क्‍या होगा बदलाव

डीएमआरसी अधिकारियों के अनुसार दिलशाद गार्डन के बाद बनने वाले सभी आठ मेट्रो स्टेशन पूरी तरह ईको फ्रेंडली होंगे। इन स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Fri, 01 Feb 2019 02:58 PM (IST)
Hero Image
ईको फ्रेंडली होंगे मेट्रो स्टेशन, जानें क्‍या होगा बदलाव

साहिबाबाद [सौरभ पांडेय]। दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा मेट्रो जहां लाखों यात्रियों का सफर आसान करेगी वहीं यह पर्यावरण के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के गाजियाबाद में मेट्रो विस्तार के सेकेंड फेज का काम लगभग पूरा चुका है। अब लोगों को मेट्रो के दौड़ने का इंतजार है। दिलशाद गार्डन से न्यू गाजियाबाद बस अड्डा तक मेट्रो के आठ स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्यामपार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर और आठवां स्टेशन न्यू गाजियाबाद बस अड्डा है।

फरवरी से शुरू हो सकता है संचालन

माना जा रहा है कि फरवरी में इस रूट पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। डीएमआरसी अधिकारियों के अनुसार दिलशाद गार्डन के बाद बनने वाले सभी आठ मेट्रो स्टेशन पूरी तरह ईको फ्रेंडली होंगे। इन स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे, जिनसे स्टेशनों को बिजली मिलेगी। सभी आठ मेट्रो स्टेशन की छत पर सोलर पैनल लगा दिए गए हैं। इन पैनलों से बनने वाली बिजली से सिर्फ मेट्रो स्टेशन की अंदरूनी लाइट ही नहीं बल्कि स्टेशनों के आसपास की स्ट्रीट लाइट भी रोशन होगी।

सोलर लाइट से जगमग होंगे मेट्रो स्‍टेशन
मेट्रो स्टेशनों के आसपास हाई मास्ट एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। जिन्हें मेट्रो स्टेशन से ही कनेक्शन मिलेगा। बिजली कटौती के दौरान भी स्ट्रीट लाइटें जलती रहेंगी। मेट्रो स्टेशनों पर न सिर्फ ऊर्जा संरक्षण बल्कि जल सरंक्षण का भी पूरा प्रबंध किया गया है। जल संरक्षण के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा रहा है। बिजली बचाने के लिए एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

एक्वा लाइन पर एक माह बाद एक्सप्रेस मेट्रो सेवा
वहीं नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) प्रशासन ने एक्वा लाइन पर एक्सप्रेस सेवा देने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। एक माह बाद यह सेवा मिलेगी। इससे मुसाफिरों का सफर आसान होगा। इसके साथ ही उनका अनमोल समय भी बचेगा। इसके लिए सर्वे का काम शुरु कर दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।