Move to Jagran APP

आवारा कुत्तों से लोग परेशान

पूर्वी दिल्ली निगम स्वास्थ्य समिति की बैठक में पार्षदों ने कई बार आवारा कुत्ते बेसहारा गायें अवैध डेयरियों मीट की अवैध दुकानों और अतिक्रमण से जुड़ी शिकायतों को रखा है। पिछले दो साल से पार्षद कर रहे हैं इसके बावजूद निगम अधिकारी की ओर से कार्रवाई नहीं की जा रही।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 27 Feb 2019 07:12 PM (IST)
Hero Image
आवारा कुत्तों से लोग परेशान

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पूर्वी दिल्ली निगम स्वास्थ्य समिति की बैठक में पार्षदों ने कई बार आवारा कुत्ते, बेसहारा गायें, अवैध डेयरियों, मीट की अवैध दुकानों और अतिक्रमण से जुड़ी शिकायतों को रखा है। पिछले दो साल से पार्षद कर रहे हैं, इसके बावजूद निगम अधिकारी की ओर से कार्रवाई नहीं की जा रही।

बैठक के दौरान पार्षद रेशमा नदीम ने कहा कि जाफराबाद की गली में एक कुतिया कई लोगों को काट चुकी है। कई बार शिकायत देने के बाद भी अधिकारी कार्रवाई नहीं करते। पार्षद गीता रावत ने कहा कि विनोद नगर इलाके में भी लोग कुत्तों से परेशान हैं। ताहिर हुसैन, सुमनलता नागर और गोविद अग्रवाल ने कहा कि आवारा कुत्तों के कारण कॉलोनी की गलियों में लोगों का चलना तक मुश्किल हो गया है।

वेटनरी विभाग के अधिकारी डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि कुत्तों को नसबंदी करने के लिए उठाकर लाया जाता है। फिर उसी इलाके में ले जाकर छोड़ दिया जाता है।

अंजू कमलकांत ने कहा कि विश्वास नगर में जोन कार्यालय के पास मीट की अवैध मंडी लगती है। वह दो वर्षो से इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहीं हैं, लेकिन अधिकारी चालान कर निश्चिंत हो जाते हैं। गोविद अग्रवाल ने कहा कि अस्पतालों में रैबिज के इंजेक्शन की भारी कमी है। इस कारण कुत्ते के शिकार लोग भटक रहे हैं। उन्होंने पटपड़गंज के श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में रैबिज टीका केंद्र खोलने की मांग की। रीना महेश्वरी ने कहा कि पहले स्वामी दयानंद अस्पताल में प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से सीटी स्कैन की व्यवस्था थी, लेकिन अब यह बंद है, इसे शीघ्र चालू करवाया जाए। गीता रावत ने कहा कि मंडावली में सड़कों पर बेसहारा गायें घूमती रहती हैं, जिससे लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। बबीता खन्ना ने मधु विहार में अतिक्रमण और मीट की अवैध दुकानों का मामला उठाया। विमलेश ने कहा कि सुंदर नगरी में चार साल से जच्चा-बच्चा केंद्र का निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन अब तक पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मीट की दुकानों पर काले शीशे लगाने का आदेश है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा। सुमनलता नागर ने शाहदरा स्थित चांदीवाला अस्पताल की प्रगति रिपोर्ट मांगी।

समिति चेयरमैन सचिन शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि जिन समस्याओं को पार्षदों ने उठाया है, उन पर समुचित कार्रवाई हो। साथ ही इसकी रिपोर्ट तैयार करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।