Move to Jagran APP

दृष्टिहीनों के बड़ी खबर, देश का पहला ब्रेल लैपटॉप हुआ लॉन्च; जानिए खूबियां

आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर एम.बालाकृष्णन समेत कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बुधवार को यह लैपटॉप लॉन्च किया।

By Edited By: Updated: Thu, 28 Feb 2019 12:06 PM (IST)
Hero Image
दृष्टिहीनों के बड़ी खबर, देश का पहला ब्रेल लैपटॉप हुआ लॉन्च; जानिए खूबियां

नई दिल्ली, जेएनएन। दृष्टिबाधितों के लिए बाजार में ब्रेल लैपटॉप लॉन्च कर दिया गया है। इसे पांच साल की कड़ी मेहनत एवं शोध के बाद आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर एवं छात्रों ने कुछ कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है। इस उत्पाद को डॉटबुक नाम दिया गया है। संस्थान की तरफ से दावा किया गया है कि यह देश का पहला ब्रेल लैपटॉप है।

आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर एम.बालाकृष्णन समेत कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बुधवार को यह लैपटॉप लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि यह लैपटॉप आइआइटी दिल्ली के अलावा नोएडा स्थित क्रितिकल साल्यूशंस, चेन्नई स्थित फीनिक्स मेडिकल सिस्टम, दिल्ली के सक्षम ट्रस्ट एवं वेलकम ट्रस्ट के सहयोग से तैयार किया गया है। इस उत्पाद को डॉटबुक नाम दिया गया है, जिसके दो वर्जन बाजार में उतारे गए हैं।

इसमें पहले लैपटॉप का नाम डॉटबुक 20पी है, जिसकी कीमत 40 हजार रुपये है। वहीं दूसरे वर्जन का नाम डॉटबुक 40क्यू रखा गया है। इसकी कीमत 60 हजार रुपये है। इस मौके पर मौजूद दृष्टिबाधिक छात्रों ने इसका परीक्षण भी किया। इसमें छात्रों संस्थान के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव के लिए मैसेज व इमेल भेजा।

क्या है खासियत
प्रो एम बालाकृष्णन ने बताया कि इस लैपटॉप में वाईफाई, ब्लूटूथ के साथ ही मेमोरी डाली गई है। इससे दृष्टिबाधित छात्र जो भी टाइप करेंगे वह मेमोरी में सुरक्षित हो जाएगा। इसे मोबाइल एप्लीकेशन से भी कनेक्ट किया जा सकेगा। इसके दोनों वर्जन में स्क्रीन नहीं है। डॉटबुक 20पी में 20 शब्दों को एक बार में टाइप कर सकेंगे। वहीं डॉटबुक 40क्यू में 40 शब्दों को एक बार में टाइप किया जा सकेगा। इसमें लगी ब्रेल लाइन से दृष्टिबाधित छात्रों को टाइप करते समय की बोर्ड को समझने में सुविधा रहेगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।