Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए किन तीन सीटों पर कांग्रेस उतारने जा रही है नए उम्‍मीदवार

प्रदेश कांग्रेस के मुताबिक दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए छोटे बड़े 70 नेताओं ने आवेदन किया है। यानि हर लोकसभा सीट के लिए तकरीबन 10 आवेदन आए हैं।

By Edited By: Updated: Thu, 28 Feb 2019 03:09 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए किन तीन सीटों पर कांग्रेस उतारने जा रही है नए उम्‍मीदवार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर दिल्ली में बढ़ती सियासी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस ने तीन सीटों पर नए उम्मीदवार उतारने का मन बना लिया है। हालांकि चार सीटों पर पुराने उम्मीदवारों पर ही गंभीरता से विचार किया जाएगा। टिकटार्थियों के आवेदनों की छंटनी कर ली गई है। शुक्रवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक भी संभावित है।

एक सीट पर दस आवेदक
प्रदेश स्तर पर इन आवेदनों में से हर सीट के लिए तीन-तीन नाम छांट लिए गए हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक दक्षिणी दिल्ली, चांदनी चौक और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से इस बार पार्टी पुराने नहीं बल्कि नए उम्मीदवारों पर दांव लगाएगी।

कृष्णा तीरथ कांग्रेस से ही नाता तोड़कर भाजपा का दामन थाम चुकी 
सिख विरोधी दंगा मामले में पूर्व सांसद सज्जन कुमार के जेल जाने के बाद पार्टी दक्षिणी दिल्ली से उनके भाई पूर्व सांसद रमेश कुमार या बेटे जगप्रवेश कुमार में से फिलहाल किसी को भी टिकट देकर जोखिम नहीं लेना चाह रही। चांदनी चौक से पूर्व सांसद कपिल सिब्बल अब राज्यसभा सदस्य बन चुके हैं। इसी तरह उत्तर पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद कृष्णा तीरथ कांग्रेस से ही नाता तोड़कर भाजपा का दामन थाम चुकी हैं।

इन नामों पर संभावना
सूत्र बताते हैं कि दक्षिणी दिल्ली से पूर्व मंत्री योगानंद शास्त्री, एआइसीसी सदस्य ओमप्रकाश विधूड़ी और पूर्व विधायक बलराम तंवर, चांदनी चौक से पूर्व मंत्री हारून यूसुफ, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी, एआइसीसी की ग्रीवांस सेल की अध्यक्ष अर्चना डालमिया और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलोठिया, पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान तथा पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार के नाम भेजे जाने की संभावना है।

चार सीटों पर दो- दो अन्‍य नाम भेजे जाएंगे
दूसरी तरफ नई दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, पूर्वी दिल्ली से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित और उत्तर पूर्वी दिल्ली से पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं। प्रदेश स्तर पर भी तीन-तीन चयनित नामों में से पहले नंबर पर इन्हीं के नाम हैं। यह बात अलग है कि इन चारों सीटों पर भी दो-दो अन्य नाम और भेजे जाएंगे।

जितेंद्र कोचर, प्रवक्ता, प्रदेश कांग्रेस ने कहा 70 आवेदनों में से 21 नाम शॉर्टलिस्ट कर लिए गए हैं। एक बार इन नामों पर गंभीरता से चर्चा और करनी है। इसके बाद एक दो दिन में ही ये नाम एआइसीसी की स्क्रीनिंग कमेटी के विचारार्थ भेज दिए जाएंगे।

पी सी चाको, प्रभारी, प्रदेश कांग्रेस नेे कहा कि दिल्ली की सातों सीटों के उम्मीदवारों के नामों पर स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक शुक्रवार को हो सकती है। अगर किसी कारणवश उस दिन नहीं हो सकी तो बहुत ही जल्द यह बैठक की जाएगी। हालांकि अंतिम निर्णय पार्टी हाईकमान राहुल गांधी का ही होगा।