Move to Jagran APP

विज्ञान मेला में सरकारी स्कूलों के बच्चों की निखरी प्रतिभा

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सामने स्थित शांति देसाई स्पो‌र्ट्स क्लब में चल रहे शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र के दो दिवसीय विज्ञान मेले का समापन हो गया है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 28 Feb 2019 10:47 PM (IST)
Hero Image
विज्ञान मेला में सरकारी स्कूलों के बच्चों की निखरी प्रतिभा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सामने स्थित शांति देसाई स्पो‌र्ट्स क्लब में चल रहे दो दिवसीय विज्ञान मेले का समापन हो गया है। इसमें नगर निगम के 121 विद्यालयों के छात्रों ने अपने मॉडल के साथ भाग लिया। बच्चों ने 100 से अधिक मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई थी। मेले को सात भागों में बांटा गया था। इसमें ज्वालामुखी से लेकर यातायात लाइट्स, कबाड़ से घर के उपयोगी सामान, वर्षा के जल को एकत्रित करने के साथ प्रदूषण से बचाने वाले मॉडल भी लगाए गए थे। विज्ञान मॉडल के सहारे सरकारी स्कूल के बच्चों की प्रतिभा को देखकर दर्शक दंग थे और वे प्रशंसा करते दिखे। इसमें कई एनजीओ ने भी बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

समापन समारोह शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र के वार्ड-84 के निगम पार्षद रवि कप्तान की अध्यक्षता में हुआ। मुख्य अतिथि शहरी सदर पहाड़गंज के अध्यक्ष मो.सादिक ने कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों की प्रतिभा को निखारने में मदद मिलती है। बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए उचित मार्गदर्शन और सहायता भी मिलनी चाहिए। मंच का संचालन चमन बानो और रुखसाना अंजुम ने किया। इस मौके पर शिक्षा विभाग की उप शिक्षा निदेशक सुजाता मलिक ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। बाद में अतिथियों की ओर से मॉडल का अवलोकन किया गया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत किया गया। इस मेले में बच्चों व अध्यापकों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कविता, पेंटिग व क्ले आ‌र्ट्स में भी बच्चों ने भी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सांस्कृतिक प्रस्तुति में नारी सशक्तीकरण व पेड़ बचाने का संदेश दिया तो अध्यापकों ने भाषण व गीत प्रतियोगिता में अपना कौशल दिखाया। मेला में विद्यालय निरीक्षक अनीता सिंह के अलावा बिहारी शाह, पवन कुमार व मो.आजम खान, सर्वजीत सहाय और बचन सिंह की भी उपस्थिति रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।