Move to Jagran APP

फरीदाबाद को हरा-भरा करेगा सीवर का पानी, एनटीपीसी ने लगाया ट्रीटमेंट प्लांट

एनटीपीसी मुजैड़ी ने अपने संस्थान में बनाई गई आवासीय कॉलोनी में रोजमर्रा के काम-काज में उपयोग होने वाले और सीवरेज के पानी को शुद्ध करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाया है।

By Edited By: Updated: Sat, 30 Mar 2019 06:32 PM (IST)
Hero Image
फरीदाबाद को हरा-भरा करेगा सीवर का पानी, एनटीपीसी ने लगाया ट्रीटमेंट प्लांट

फरीदाबाद, जेएनएन। एनटीपीसी मुजैड़ी ने अपने संस्थान में बनाई गई आवासीय कॉलोनी में रोजमर्रा के काम-काज में उपयोग होने वाले और सीवर के पानी को शुद्ध करने के लिए 1.25 करोड़ रुपये की लागत से ट्रीटमेंट प्लांट लगाया है। प्लांट ने काम करना शुरू कर दिया है। प्लांट द्वारा ट्रीटमेंट किए गए पानी को संस्थान प्रयोग करेगा।

अब संस्थान हर वर्ष गुरुग्राम नहर से 20 फीसद पानी कम लेगा। पानी का उपयोग बागवानी पर किया जाएगा। ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के साथ ही संस्थान ने वायु, पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ जलसंरक्षण के तहत भी कदम उठाया है।

संस्थान के महाप्रबंधक अमिताभ रॉय ने बताया कि संस्थान ने 2018-19 के तहत सामाजिक कार्यों पर अलग-अलग गांवों में एक करोड़ रुपये खर्च किए हैं। संस्थान ने 2019-20 के तहत आसपास के गांवों के विकास पर दो करोड़ रुपये खर्च की योजना बनाई है। योजना को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया है। इस बजट से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिगांव में चार नए कमरे बनाए जाएंगे।

अमिताभ रॉय ने बताया गांव जाजरू में पशु स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत की जाएगी। गांव जाजरू के तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा। गांव बहादरपुर और लहडौला में एक-एक हजार लीटर पीने के पानी के आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। अभी तक एनटीपीसी 432 मेगावाट बिजली उत्पादन कर रहा है। संस्थान को गैस न मिलने के कारण विस्तार रुक गया है। अब गैस पर आधारित एनटीपीसी के प्लांट हैं, वहां पर सौर ऊर्जा केंद्र लगाए जाए रहे हैं।
 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।