Move to Jagran APP

करोलबाग की वाहनमुक्त सड़क से लोगों को मिली राहत

करोलबाग के वाहन मुक्त अजमल खां रोड पर बुधवार को पैदल घूमते हुए लोगों ने खरीदारी का मजा उठाया। दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न स्थानों से खरीदारी करने पहुंचे खरीदारों ने नगर निगम व व्यापार मंडल के इस अनूठे प्रयास को सराहा। इस बीच लोगों के लिए मूलभूत सुविधाओं को व्यवस्था करने का काम भी जारी रहा।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 01 May 2019 09:09 PM (IST)
Hero Image
करोलबाग की वाहनमुक्त सड़क से लोगों को मिली राहत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : करोलबाग के वाहनमुक्त अजमल खां रोड पर बुधवार को पैदल घूमते हुए लोगों ने खरीदारी की। दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न स्थानों से खरीदारी करने पहुंचे खरीदारों ने नगर निगम व व्यापार मंडल के इस अनूठे प्रयास को सराहा। इस बीच लोगों के लिए मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने का काम भी जारी रहा।

वाहनमुक्त होने के साथ ही इस सड़क को अतिक्रमण से भी मुक्त कर दिया गया है। इस कारण बुधवार को खुली सड़क को देखकर खरीदारी करने पहुंचे लोगों के चेहरे खिले नजर आए। हर किसी की जुबान पर यहां के बदले नजारे का जिक्र था। लोग स्थानीय दुकानदारों के साथ निगमकर्मियों से पूछकर मार्केट की बदलती सूरत के बारे में जानकारी ले रहे थे। इस दौरान पटेल नगर से खरीदारी करने आई शिवानी ने निगम व एसोसिएशन के प्रयास को सराहते हुए कहा कि इस तरह से मार्केट की सूरत बदलना अच्छा प्रयास है। इससे पैदल चलने वाले लोगों को अधिक लाभ मिलेगा, वहीं बुजुर्ग राम दुबे ने कहा कि कई वर्षो से यह बाजार समस्याओं से जूझ रहा था। ऐसे में मार्केट को पैदल यात्रियों के लिए बनाना सराहनीय है।

अब चलाए जाएंगे नि:शुल्क ई-रिक्शे

वाहनमुक्त होने के बाद अजमल खां रोड पर खरीदारों और पर्यटकों की सुविधा के लिए जल्द विशेष ई-रिक्शे चलाए जाएंगे। इस बारे में व्यापार मंडल अजमल खां रोड के अध्यक्ष मुरली मणि ने बताया कि अब यह रास्ता पूरी तरह से पैदल यात्रियों के लिए हो गया है। ऐसे में ग्राहकों की सुविधा के लिए मार्केट में नि:शुल्क ई-रिक्शे चलाए जाएंगे। शुरुआत में इनकी संख्या छह होगी। मांग के आधार पर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। मेट्रो स्टेशन से आने वाले लोगों को भी इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

इन मार्गो पर मिलेगी वैले पार्किंग की सुविधा

बाजार में आने वाले ग्राहकों को वैले पार्किंग की सुविधा के लिए मार्केट एसोसिएशन ने चार स्थानों का चयन किया है। इसमें पदम सिंह रोड, टैंक रोड का कट, सेंट थॉमस स्कूल व आर्य समाज रोड है। इसके लिए आठ चालक भी रखे जाएंगे, जो यहां आने वाले ग्राहकों की गाड़ियों को पार्क करने का काम करेंगे।

बेंच के साथ कूड़ेदान लगाने का काम शुरू

वाहनमुक्त होने के बाद बुधवार को यहां कूड़ेदान लगने का काम भी शुरू हो गया है। सड़क पर 10 कूड़ेदान लगाने के साथ 20 बेंच लगाए जाएंगे। इसके अलावा निश्चित दूरी पर पौधे भी लगा दिए गए हैं। वाहनों को रोकने के तैनात किए गए हैं यातायात पुलिसकर्मी

अजमल खां रोड पर मोटर वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए यातायात पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। गौरतलब है कि इस मार्ग पर कुल 12 प्वाइंट्स हैं, जहां से अन्य मार्ग इससे जुड़ते हैं। ऐसे में हर प्वॉइंट पर दो से तीन पुलिसकर्मी तैनात हैं, जो मोटर वाहनों को प्रवेश से रोक रहे हैं। बुधवार को भी इस मार्ग स्थित दुकानों में सामान लेकर आने वाले व्यावसायिक वाहनों को भी प्रवेश नहीं मिला।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।