Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर मसूद अजहर ट्रेंड, एक सुर में बोले दिग्गज, हाउ इज द जैश

पाकिस्तान में शरण में पाए मसू्रद को संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति की ओर से वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने का भारतीयों ने जबर्दस्त तरीके से स्वागत किया है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Thu, 02 May 2019 02:02 PM (IST)
Hero Image
सोशल मीडिया पर मसूद अजहर ट्रेंड, एक सुर में बोले दिग्गज, हाउ इज द जैश
नई दिल्ली[सुधीर कुमार पांडेय]। भारतीय संसद, पठानकोट और पुलवामा जैसे हमलों को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए- मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया है। भारत की यह बड़ी कूटनीतिक जीत है। पाकिस्तान में शरण में पाए मसू्रद को संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति की ओर से वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने का भारतीयों ने जबर्दस्त तरीके से स्वागत किया है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर खूब चर्चा हुई। ट्विटर पर तो हैश टैग मसूद अजहर, यूएनएससी, जीरो टोलरेंस फॉर टेररिज्म, ग्लोबल टेररिस्ट, पुलवामा ट्रेंड करते रहे। सभी ने यूएन के इस कदम की सराहना की। इतना ही नहीं हाउ इज द जैश : गॉन सर को भी लोगों ने ट्वीट किया। किसी ने ट्वीट कर यह संदेश दिया कि भारत से भिडऩे की कोशिश मत करना।

दिल्ली के राजौरी गार्डन से विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ट्वीट करते हैं कि हाउ इज द जोश : हाई सर, हाउ इज द जैश : गॉन सर। भरत वाई इरगोडू भी इसी बात को ट्वीट करते हैं। वहीं कवि कुमार विश्वास कविता की पंक्तियां ट्वीट करते हैं-

हमने लौटाए सिकंदर सर झुकाए मात खाए,

हमसे भिड़ते हैं वे जिनका मन धरा से भर गया है,

नर्क में तुम पूछना अपने बुज़ुर्गों से कभी भी,

उनके माथों पर हमारी ठोकरों का ही बयां है!

अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट किया कि सर्जिकल स्ट्राइक वाया यूएन। प्रधानमंत्री जी बधाई। यह सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए बड़ी उपलब्धि है। अभिनेत्री कोइना मित्रा कहती हैं कि 14 फरवरी को पुलवामा अटैक हुआ था, उसके दो माह बाद मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया गया। धन्यवाद नरेंद्र मोदी जी। यह नया भारत है।

पाकिस्‍तान के बहावलपुर में जन्‍मा था मसूद अजहर

आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद का सरगना बनने वाला यह मसूद अजहर पाकिस्‍तान के बहावलपुर में 10 जुलाई, 1968 को जन्‍मा था। उसके आतंकी संगठन जैश-ए- मुहम्मद को भारत ही नहीं बल्‍कि अन्‍य देशों में भी आतंकी संगठनों की सूची में डाला गया है। इसमें ब्रिटेन और अमेरिका जैसे बड़े देश भी शामिल हैं।

31 दिसंबर 1999 को भारत में हुए चर्चित कंधार प्‍लेन अपहरण में इसे आतंकियों ने भारत के चंगुल से छुड़ा लिया। इसके बाद यह उमर शेख के साथ अलकायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन से मिलने चला गया। वहां करीब एक माह गुजारने के बाद यह पाकिस्‍तान चला गया।

पाकिस्‍तान की राजधानी कराची में पहुंचते ही यह एक मस्‍जिद में करीब एक हजार हथियारबंद आतंकियों के साथ मिलकर जैश-ए-मुहम्‍मद संगठन की स्‍थापना की। पाक में इसके अलावा वह हरकत-उल-मुजाहिदीन के लिए भी काम कर रहा था। हालांकि बाद में उस संगठन के ज्‍यादातर आतंकी जैश में शामिल हो गए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।