Move to Jagran APP

एक सप्ताह में मेट्रो में दूसरी बार बड़ी खराबी, हजारों यात्री फंसे

तकनीकी खराबी के कारण आए दिन मेट्रो का परिचालन प्रभावित हो रहा है। ताजा मामला मंडी हाउस का है जहां पर मेट्रो देरी से चल रही है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 28 May 2019 08:32 PM (IST)
Hero Image
एक सप्ताह में मेट्रो में दूसरी बार बड़ी खराबी, हजारों यात्री फंसे
नई दिल्ली, जेएनएन। बेहतर सुविधाएं देने का दावा करने वाली दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) की ट्रेनों में तकनीकी खामियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार शाम को वायलेट लाइन(Violet Line) पर हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के ट्विटर पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस समय दिल्ली के मंडी हाउस से कश्मीरी गेट तक मेट्रो का परिचालन देरी से हो रहा है।

मिली जानुकारी के अनुसार, सिग्नलिंग समस्या के कारण कई गाड़ियों को रोक दिया गया है। जबकि कुछ गाड़ियां काफी देरी से चल रही हैं। डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया कि इसके अलावा अन्य रूटों पर मेट्रो का परिचालन सामान्य है। बताया जा रहा है कि तकनीकी समस्याओं को दूर किया जा रहा है। मेट्रो का प्रयास है कि जल्द से जल्द समस्या को दूर कर लिया जाए। उम्मीद है अगले कुछ घंटे में समस्या को दूर कर लिया जाएगा।

एक सप्ताह में यह दूसरी बार है जब दिल्ली मेट्रो में तकनीकी खराबी आयी है। इससे पहले 21 मई को तकनीकी खराबी के कारण मजेंटा और येलो लाइन पर हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। आलम यह रहा कि लोगों को मेट्रो से उतर कर ट्रैक पर पैदल चलना पड़ा।

 21 मई को कुतुब मीनार से सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन के बीच आठ बजे से दोपहर तक मेट्रो संचालन बाधित रहा था। इसके चलते रोजाना सफर करने वाले हजारों-लाखों दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

दरअसल छतरपुर मेट्रो स्टेशन पर अचानक मेट्रो को बिजली आपूर्ति करने वाली ओवरहेड वायर में खराबी आ गई थी, जिससे अचानक मेट्रो ट्रेन रुक गई। इससे स्टेशन के पास पैसेंजर लंबे समय तक फंसे रहे, यहां तक कि कुछ देर तो ट्रेन में ही फंसे रहे। फिर कुछ देर बाद इमरजेंसी गेट की मदद से यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाला गया था। इसके बाद मेट्रो ट्रैक पर चलते हुए यात्री मेट्रो स्टेशन तक पहुंचे। इसके डीएमआरसी ने दो लूप में मेट्रो परिचालन जारी रखने का निर्णय लिया गया।

यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए डीएमआरसी ने पहले कुतुब मीनार और सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से मेट्रो फीडर बसें चलवाईं थी, लेकिन यात्रियों की संख्या के हिसाब से उन्हें लाने जे जाने में वह काफी नाकाफी साबित हुईं थी। भयंकर गर्मी में मेट्रो फीडर बसें यात्रियों से खचाखच भरकर रवाना हो रही थीं। इसके भी लोगों को काफी दिक्कत हुई।

यात्रियों के बढ़ते दबाव के चलते डीएमआरसी ने बाद में कुतुब मीनार और सुल्तानपुर से पहले के मेट्रो स्टेशन साकेत व अरजनगढ़ में ही यात्रियों का उतारकर मेट्रो फीडर बसों से रवाना किया। वहीं, मेट्रो सेवा ठप होने के बाद ओला और उबर वालों ने भी लोगों से जमकर किराया वसूला था।

दिल्ली की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।