Move to Jagran APP

सुशील अंसल का पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारी की भूमिका की हो रही जांच

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा ने मंगलवार को न्यायमूर्ति वज्मी वजीरी की पीठ के समक्ष कहा कि अधिकारी की भूमिका का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

By Edited By: Updated: Tue, 28 May 2019 08:45 PM (IST)
Hero Image
सुशील अंसल का पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारी की भूमिका की हो रही जांच
नई दिल्ली, जेएनएन। 1997 उपहार सिनेमा अग्निकांड में सजा पाने वाले सिनेमाघर के मालिक सुशील अंसल को पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारी की भूमिका की जांच दिल्ली पुलिस कर रही है। दिल्ली पुलिस अपराध शाखा ने मंगलवार को न्यायमूर्ति वज्मी वजीरी की पीठ के समक्ष कहा कि अधिकारी की भूमिका का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

वर्ष 2000 के बाद से सुशील अंसल को अब तक जारी किए गए सभी पासपोर्ट की डिटेल देने के संबंध में उन्होंने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को एक नोटिस भेजा है। अधिवक्ता त्रिदीप पैस के माध्यम से दायर स्थिति रिपोर्ट में पुलिस ने कहा कि मामले की तह तक जाने के लिए वह हर पहलू पर मामले की जांच कर रही है। पीठ ने मामले की सुनवाई को 23 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया।

17 दिसंबर 2018 को पीठ द्वारा दिए गए निर्देश पर दिल्ली पुलिस ने सुशील अंसल और तीन पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज की थी। इसमें दो पुलिसकर्मी 2014 में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इन्हीं तीन पुलिसकर्मियों ने ही सुशील अंसल के पासपोर्ट की सत्यापित रिपोर्ट दी थी। बता दें कि एसोसिएशन ऑफ विक्टिम ऑफ उपहार ट्रेजडी (एवीयूटी) की अध्यक्ष नीलम कृष्णमूर्ति द्वारा दाखिल किए गए आवेदन में आरोप लगाया गया है कि पासपोर्ट अधिकारियों की मिलीभगत से साजिश रचकर पासपोर्ट जारी किया गया था।

नीलम कृष्णामूर्ति ने अग्नि कांड में अपने दो बच्चों को गंवा दिया था और वह पीड़ित परिवार की तरफ से विगत 20 वर्षो से कानूनी लड़ाई लड़ रही है। एवीयूटी ने आरोप लगाया कि मामले में पासपोर्ट अधिकारियों के साथ मिलकर पुलिस ने साजिश रची है और पूरा गिरोह काम कर रहा है। उपहार कांड में दोषी करार दिए जाने के बाद भी लगातार उसका पासपोर्ट जारी किया जा रहा था।

इतना ही नहीं पुलिस ने सत्यापन से जुडे़ दस्तावेज भी पेश नहीं किए। उन्होंने कहा कि सुशील अंसल ने 2017 में अपना पासपोर्ट तब सरेंडर किया था जब इस मामले में याचिका दायर कर जांच की मांग की गई। ज्ञात हो कि 13 जून 1997 को उपहार सिनेमा में आग लगने से 59 लोगों की मौत हो गई थी।
दिल्ली की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।