Move to Jagran APP

बढ़ेगा दिल्ली का हरित क्षेत्र, इस साल लगेंगे 23 लाख पौधे

राजधानी के हरित क्षेत्र में इजाफा करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने इस वर्ष 23 लाख पौधे एवं झाड़ियां लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ये पौधे एवं झाड़ियां जून 2019 से लेकर जून 2020 के बीच लगाए जाएंगे। इनमें से चार लाख 25 हजार पौधे एवं झाड़ियों का मुफ्त वितरण किया जाएगा। इसके लिए वन एवं पर्यावरण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 30 May 2019 06:29 AM (IST)
Hero Image
बढ़ेगा दिल्ली का हरित क्षेत्र, इस साल लगेंगे 23 लाख पौधे

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

राजधानी के हरित क्षेत्र में इजाफा करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने इस वर्ष 23 लाख पौधे एवं झाड़ियां लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ये पौधे एवं झाड़ियां जून 2019 से लेकर जून 2020 के बीच लगाए जाएंगे। इनमें से चार लाख 25 हजार पौधे एवं झाड़ियों का मुफ्त वितरण किया जाएगा। इसके लिए वन एवं पर्यावरण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इस संबंध में बुधवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने सभी संबंधित विभागों और अन्य स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक भी आयोजित की, जिसमें सभी की जिम्मेदारी तय की गई।

बैठक के बाद मुख्य वन संरक्षक ईश्वर सिंह ने बताया कि दिल्ली दुनिया की हरित राजधानियों में से एक है। राजधानी के इसी रुतबे को और बढ़ाने के लिए इसके हरित क्षेत्र में बढ़ावा करना जरूरी है। इसी के चलते सरकार ने इस वर्ष बड़ी मात्रा में पौधरोपण का कार्यक्रम तैयार किया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार के विभागों, एजेंसियों और दिल्ली पार्क एवं गार्डन सोसाइटी बड़े हिस्सेदार के रूप में भूमिका निभाएंगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल पौधरोपण के लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह की तारीख निश्चित की गई है। इस तारीख को ध्यान में रखते हुए उक्त सभी विभाग एवं एजेंसी वन एवं पर्यावरण विभाग को अपने लक्ष्य एवं पौधरोपण साइट के बारे में जानकारी देंगे। इसके अलावा दिल्ली पार्क एवं गार्डन सोसाइटी लोगों को चार लाख 25 हजार पौधे वितरण का काम करेगी। मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि बैठक के दौरान वर्ष 2018-19 के पौधरोपण की समीक्षा भी की गई और संबंधित विभागों से पौधरोपण के स्थान के बारे में जानकारी मांगी गई ताकि स्वयं मंत्री इसका निरीक्षण कर सकें।

--------------

पौधरोपण में फिसड्डी रहे कई विभाग

वर्ष 2018-19 की पौधरोपण मुहिम में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं ढांचागत विकास निगम (डीएसआइआइडीसी), दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (डूसिब) और स्वास्थ्य विभाग अपने लक्ष्य से काफी पीछे रहे। इनके इस प्रदर्शन पर वन एवं पर्यावरण मंत्री ने खासी नाराजगी जताई। विभागों के इस प्रदर्शन से नाराज पर्यावरण मंत्री ने वर्ष 2015 से लेकर 2018 के बीच के पौधारोपण कार्यक्रम का थर्ड पार्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिए। इस कार्य को पूरा करने के लिए चार माह का समय दिया गया है। सबसे ज्यादा पौधे लगाएगा वन विभाग

इस मुहिम के दौरान दिल्ली सरकार का वन एवं पर्यावरण विभाग सबसे ज्यादा चार लाख तीस हजार पौधे लगाएगा। इसके बाद डीडीए बड़ी संख्या में दो लाख पौधे लगाएगा। तीसरे नंबर पर दक्षिणी निगम की बारी है जो एक लाख पौधे लगाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।