Move to Jagran APP

एक्वा लाइन मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से स‍िटी बसों में सफर अगले महीने से कीज‍िए

नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो के स्‍मार्ट कार्ड का इस्तेमाल अगले महीने से स‍िटी बसों में भी इस्‍तेमाल हो पाएगा। भव‍िष्य में इसी कार्ड से ई-र‍िक्शे की सुविधा भी म‍िलेगी।

By Edited By: Updated: Sun, 30 Jun 2019 05:05 PM (IST)
Hero Image
एक्वा लाइन मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से स‍िटी बसों में सफर अगले महीने से कीज‍िए

नोएडा, जेएनएन : नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी है। इस रूट की मेट्रो का स्मार्ट कार्ड अगले महीने से सिटी बसों में भी मान्य हो जाएगा। फ‍िलहाल बसों में कार्ड की टेस्टि‍ंग का काम चल रहा है। कार्ड के अलावा इस रूट के सभी स्टेशनों से ई-रिक्शे की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।ताकि मेट्रो से उतरकर आगे की यात्रा के ल‍िए आपको ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी आसानी से म‍िल जाए। अभी स्मार्ट कार्ड का प्रयोग सिर्फ मेट्रो की यात्रा में ही किया जा रहा है। टेस्टिंग में सफल होने के बाद संभवत: अगले महीने से इसका प्रयोग एनएमआरसी की एसी बसों और शापिंग में भी प्रयोग होने लगेगा। स्मार्ट कार्ड से सफर करने पर किराए में 10 फीसद की छूट भी मिलेगी। यानी समय के साथ पैसे की भी बचत होगी।

100 ई-र‍िक्शा चलाने की है योजना

मेट्रो स्टेशनों के अंदर क्योस्क, आउटलेट सहित अन्य गतिविधियों के लिए टेंडर निकले गये है। अभी चार-पांच स्टेशन से ही करीब 50 ई-रिक्शे चल रहे हैं। अब लोगों की सुविधा के लिए हर स्टेशन से रिक्शे चलाएंगे। इनकी संख्या बढ़ाकर कम से 100 की जाएगी। जरूरत पड़ने पर रिक्शों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। स्टेशनों के आसपास चार-पांच किलोमीटर तक रिक्शों को चलाया जाएगा।

कार्ड लेने के ल‍िए ये डाक्यूमेंट जरूरी हैं

कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड के अलावा, वोटर कार्ड, डीएल, पासपोर्ट में से कोई एक आइडी कार्ड लेने के लिए ओरिजनल दिखानी होगी। कार्ड लेते समय केवाईसी के लिए एक फॉर्म भी भरना होगा।

25 जनवरी 2019 को  हुआ था शुभारंभ

नोएडा-ग्रेनो एक्वा लाइन का 25 जनवरी 2019 को शुभारंभ हुआ था। 26 जनवरी से लोगों के लिए यह मेट्रो शुरू हो गई थी। मेट्रो को शुरू हुए करीब पांच माह का समय हो गया है। शुरुआत में इस रूट पर मेट्रो की राइडरशिप 12 हजार के आसपास थी लेकिन अब बढ़कर करीब 20 हजार के पार हो गई है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।