Move to Jagran APP

मेरठ की ओर जाना है तो अगले तीन दिन मौसम और सड़क का हाल जानकर निकलें

अगले तीन दिनों तक जीटी रोड पर वाहन चालक के लिए परेशानी भरे हैं। कांवड़ बरसात और एनएच-9 के काम की वजह से यहां पर जाम लग रहा है।

By Vinay TiwariEdited By: Updated: Sat, 27 Jul 2019 12:50 PM (IST)
Hero Image
मेरठ की ओर जाना है तो अगले तीन दिन मौसम और सड़क का हाल जानकर निकलें
नई दिल्ली, जेएनएन। अगर आपको जीटी रोड से होते हुए मेरठ या अन्य जगहों की ओर जाना है तो अगले तीन दिन मौसम और सड़क का हाल जानने के बाद ही घर से निकलें, कहीं ऐसा न हो कि आप बिना इन दोनों के बारे में जानकारी किए निकल लें और आपका पूरा दिन जाम में ही बीत जाए। शुक्रवार से जीटी रोड पर जाम के हालात शुरु हो गए हैं। मिनटों का सफर घंटों में तय हो रहा है। इन दिनों कांवड़, एनएच-9 और बरसात की वजह से सड़कों पर चल पाना मुश्किल हो रहा है। ट्रैफिक पुलिस भी इसके लिए कोई पुख्ता प्लान तैयार नहीं कर पाया है जिसका खामियाजा वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है।

किन वजहों से वाहन चालक हो रहे परेशान

दरअसल हरिद्वार से जल लेने के बाद कांवड़िए पैदल ही वहां से चलते हैं। इस वजह से मेरठ रोड, जीटी रोड, हिंडन नहर रोड पर कांवड़ियों की भीड़ होती है। प्रशासन इन कांवड़ियों के लिए सड़क की एक लेन को रिर्जव कर देता है। वहां से वाहन चालकों का चलना बंद कर दिया जाता है। इस वजह से वाहन चालकों को एक ही लेन पर चलाया जाता है। एक ही लेन पर वाहन चालकों के चलने की वजह से वो सब जाम में फंस जाते हैं। 25 जुलाई के बाद से ही कांवड़ियों के लिए प्रशासन की ओर से जीटी रोड, हिंडन नहर रोड पर वाहन चालकों का आना-जाना बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक को मैनेज करने के लिहाज से प्रशासन ने स्कूलों में पहले ही छुट्टी की घोषणा कर दी थी मगर उसके बाद भी वाहन चालक जाम में फंस रहे हैं।

ट्रैफिक पुलिस की नाकामी

ये देखने में आया है कि कई जगहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी नदारद रहते हैं। जिसके कारण जल्दी निकलने के चक्कर में वाहन चालक रॉन्ग साइ़ड से अपने वाहन निकालते हैं, ऐसे में वो आगे जाकर जाम में फंस जाते हैं, इस वजह से वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। एक के बाद एक वाहनों की लंबी लाइन लगने लगती है फिर यहां पर ट्रैफिक को सामान्य होने में कई घंटे लग जाते है वाहन चालक खड़े-खड़े परेशान होते हैं। शुक्रवार की सुबह से लेकर देर शाम तक जीटी रोड, हिंडन नहर रोड, यूपी गेट जैसे अन्य इलाकों में जाम लगा रहा, वाहन चालक रेंगते रहे।

दिल्ली या किसी अन्य इलाके से गाजियाबाद जाना है तो एक बार सोचें

यदि आप दिल्ली में रहते हैं और किसी काम से गाजियाबाद या मेरठ की ओर जाना चाह रहे हैं तो एक बार मौसम का हाल जान लें, उसके बाद सड़क पर ट्रैफिक की स्थिति का पता अवश्य कर लें। यदि आपने इन दोनों चीजों का पता नहीं किया तो हो सकता है कि आपको घर से निकलने के बाद जाम का सामना करना पड़े। एक बार जाम में फंसने के बाद फिर आपका समय ही बर्बाद होगा। गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक का जो डायवर्जन किया है उससे आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने में लंबा समय भी लग सकता है।

एनएच-9 (एनएच-24) पर हो रहा काम

इन दिनों एनएचएआई की ओर से एनएच-9 को चौड़ा किए जाने का काम करवाया जा रहा है। यूपी गेट से लाल कुंआ तक ट्रैफिक का प्रेशर रहता है। एनएच-9 पर काम की वजह से वाहन चालक यहां नार्मल स्पीड में भी अपनी गाड़ी नहीं चला पा रहे हैं, अभी यहां पर काम को खत्म होने में कम से कम 5 माह का समय लगेगा। निजामुद्दीन से आने वाले वाहन चालक यूपी गेट पर पहुंचने के बाद ठहर जाते हैं, उनको यहां से आगे जाने में काफी समय लग जाता है। एनएचएआई यूपी गेट से विजय नगर तक के स्ट्रेच को पहले खोलने की तैयारी कर रहा है, इन दिनों इसी को लेकर काम किया जा रहा है। मगर बरसात की वजह से यहां के काम पर भी असर पड़ रहा है।

बरसात भी एक बड़ा कारण

इन दिनों बरसात भी हो रही है जिसके कारण कई जगह सड़क किनारे पानी भरा हुआ है। जीटी रोड, एनएनच-9, हिंडन नहर रोड पर पानी भरा होने की वजह से वाहन चालक वहां से निकलने में घबराते है। वाहनों की स्पीड भी कम हो जाती है। ऐसे में जाम लगता है। एनएच-9, लाल कुंआ, जीटी रोड जैसी जगहों पर कई जगह सड़क की हालत खस्ता है। एनएच-9 पर पानी की वजह से कीचड़ हो गया है इस वजह से यहां वाहन चालकों की स्पीड थम जाती है।

तीन दिन रहेंगे परेशानीभरे

एनसीआर के गाजियाबाद में रहने वाले या अन्य इलाकों से गाजियाबाद की ओर जाने वाले वाहन चालकों को इन तीन दिनों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जो वाहन चालक रोजाना मेरठ से वाया जीटी रोड दिल्ली के लिए आते थे उन्होंने तो अब 30 के बाद ही इस रास्ते का इस्तेमाल करने का प्लान किया है। क्योंकि सबसे अधिक समस्या मेरठ से दिल्ली या गाजियाबाद की ओर आने वाले वाहन चालकों को झेलनी पड़ रही है।

इन वजहों से लग रहा जाम

- एनएच-9 का काम

- सड़क पर भर रहा पानी

- जीटी रोड पर एक लेन नार्मल ट्रैफिक के लिए बंद 

- हिंडन नहर रोड पर ट्रैफिक का आवागमन बंद

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।