Move to Jagran APP

ऐसा होगा रैपिड रेल का प्‍लेटफार्म, आपकी यात्रा होगी सुरक्ष‍ित

दिल्ली मेरठ कॉरीडोर के हर प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर लगाने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के ट्रैक पर अक्सर हादसे होते रहते हैं।

By Edited By: Updated: Sun, 28 Jul 2019 08:55 PM (IST)
Hero Image
ऐसा होगा रैपिड रेल का प्‍लेटफार्म, आपकी यात्रा होगी सुरक्ष‍ित

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। रैपिड रेल दिल्ली- एनसीआर की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को रफ्तार तो देगी ही, इसका सफर सुरक्षित बनाए रखने के लिए भी यथासंभव कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब इसके दिल्ली मेरठ कॉरिडोर के हर प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर लगाने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के ट्रैक पर अक्सर हादसे होते रहते हैं।

कभी आत्महत्‍या तो कभी भीड़ में हादसे  
कभी आत्महत्या के इरादे से ट्रैक पर कूदने के मामले सामने आते हैं तो कभी धक्का-मुक्की में या अत्यधिक भीड़ होने पर पांव फिसलकर ट्रैक पर गिरने की आशंका भी बनी रहती है। बहुत बार मेट्रो के दरवाजे के बीच यात्रियों का बैग, हाथ या पैर और अन्य सामान फंसने के केस भी प्रकाश में आते रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए एनसीआर परिवहन निगम यात्री सुरक्षा पर विशेष जोर दे रहा है।

हर 10 मिनट के अंतराल पर होगी ट्रेन
निगम के अधिकारियों का कहना है कि रैपिड रेल की रफ्तार मेट्रो ट्रेन से कहीं ज्यादा 160 कि.मी. प्रति घंटा होगी जबकि यह रेल हर पांच से 10 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होगी। ऐसे में इसके ट्रैक पर यात्रियों की सुरक्षा का कहीं अधिक ध्यान रखना होगा।

सुरक्षित रहेंगे यात्री 
इसी सोच के तहत निगम रैपिड रेल कॉरिडोर के सभी प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर लगाएगा। हालांकि मेट्रो के भी कुछ प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर लगे हैं, लेकिन सभी पर नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक यह स्क्रीन डोर प्लेटफार्म पर रैपिड रेल की लंबाई के अनुरूप ट्रैक के साथ-साथ ही बने होंगे।

डोर पारदर्शी रहने से कम होंगे हादसे 
पारदर्शी शीशे के यह डोर रेल के दरवाजों के साथ कनेक्ट होंगे। जैसे ही रैपिड रेल प्लेटफार्म पर आएगी, रेल के दरवाजे और प्लेटफार्म स्क्रीन डोर एक साथ खुल जाएंगे। ऐसे में हादसों की संभावना नहीं के बराबर ही रहेगी। निगम के अधिकारियों का कहना है कि यह स्क्रीन डोर रैपिड रेल, ट्रैक और प्लेटफार्म के बीच एक तरह से बैरियर का काम करेंगे जो यात्रियों की सुरक्षा में मील का पत्थर बनेंगे। इनके माध्यम से यात्री रेल में सुरक्षित ढंग से चढ़ और उतर सकेंगे।

तेजी से चल रहा काम 
इसके अलावा इससे भीड़ प्रबंधन में भी काफी सहायता मिलेगी। मालूम हो कि फिलहाल दिल्ली-मेरठ कोरिडोर पर ही तेजी से काम चल रहा है। यूं तो कहने को दिल्ली-अलवर कोरिडोर पर भी काम शुरू हो गया है, लेकिन दिल्ली सरकार की अनुमति और बजट मिलना अभी बाकी है।

द‍िल्‍ली-एनसीआर की खबरों के ल‍िए यहां क्‍लि‍क करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।