Move to Jagran APP

खुशखबरी! डासना टोल से आज से बंद, लाखों लोग कर अब करेंगे मुफ्त में सफर Ghaziabad News

डासना टोल को रविवार से बंद कर दिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने टोल को बंद करने का निर्णय लिया है।

By Edited By: Updated: Sun, 28 Jul 2019 02:42 PM (IST)
Hero Image
खुशखबरी! डासना टोल से आज से बंद, लाखों लोग कर अब करेंगे मुफ्त में सफर Ghaziabad News

गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। एनएच नौ (दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे) स्थित डासना टोल को रविवार से बंद कर दिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने टोल को बंद करने का निर्णय लिया है। टोल को यहां से शिफ्ट कर हापुड़ के छिजारसी में शुरू किया जाना है। छिजारसी में टोल शुरू होने में दो-तीन दिन लगेंगे। ऐसे में एनएच-नौ से सफर करने वाले वाहन चालक मुफ्त सफर कर सकेंगे।

दरअसल, डासना पर टोल होने के चलते गाजियाबाद के स्थानीय लोगों को भी मसूरी और डासना जाने के लिए टोल चुकाना पड़ता था। इसका लगातार विरोध चलता आ रहा है। 14 लेन के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू होने के बाद इसे डासना से हापुड़ के छिजारसी शिफ्ट करने का निर्णय हुआ था। लंबे समय से इसे शिफ्ट करने का समय निर्धारित किया जा रहा था, लेकिन छिजारसी पर टोल प्लाजा का काम पूरा होने के चलते इसे शिफ्ट नहीं किया जा रहा था।

आठ जुलाई को टोल को शिफ्ट करने की तिथि थी, लेकिन इसे टाल दिया गया था। मिली मंजूरी, रविवार से होगा बंद: एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि डासना टोल को बंद करने के लिए मुख्यालय से आदेश आ गए हैं। रविवार को सभी टोल कर्मचारियों को हटाकर टोल को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक छिजारसी टोल को शुरू करने का आदेश नहीं मिला है। माना जा रहा है कि एक अगस्त से इसे शुरू किया जा सकता है। इसके बाद मेरठ-मुरादाबाद का सफर करने वाले वाहन चालकों को नई दर से टोल चुकाना होगा।

मुफ्त में होगा हापुड़ तक का सफर: अधिकारियों का कहना है कि छिजारसी टोल प्लाजा को शुरू करने का आदेश आने में दो-तीन दिन का समय लग सकता है। ऐसे में टोल प्लाजा को आदेश आने के बाद ही शुरू किया जाएगा। छिजारसी पर टोल प्लाजा का काम पूरा कर लिया गया है। प्लाजा पर टोल पर कितना शुल्क देना होगा इसके बोर्ड आदि भी लगा दिए गए हैं। वहीं, नए टोल पर हापुड़ के वाहनों के लिए 265 रुपये का मासिक पास भी बनाया जाएगा।

एनएचएआइ उपमहाप्रबंधक मुदित गर्ग का कहना है कि डासना टोल को बंद करने का आदेश आ गया है। रविवार को इसे बंद कर दिया जाएगा। अगला आदेश आने के बाद छिजारसी टोल को शुरू किया जाएगा। तब तक वाहनों को टोल नहीं देना होगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।